राजस्थान

जयपुर आरईईटी 2022 प्रश्न पत्र जारी, 7 दिनों में जारी होगी उत्तर कुंजी, जनवरी में होगी भर्ती परीक्षा

Bhumika Sahu
26 July 2022 7:43 AM GMT
जयपुर आरईईटी 2022 प्रश्न पत्र जारी, 7 दिनों में जारी होगी उत्तर कुंजी, जनवरी में होगी भर्ती परीक्षा
x
आरईईटी 2022 प्रश्न पत्र जारी

जयपुर, राजस्थान में 23 और 24 जुलाई को हुई आरईईटी परीक्षा के प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए हैं। लेवल-1 और लेवल-2 के 4 पेपर 2 दिन में चार पालियों में हुए। इस बीच, उम्मीदवारों को विभिन्न श्रेणियों के 16 पेपर दिए गए हैं। जो पात्रता परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे आरईईटी की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

बता दें कि 2 दिनों तक होने वाली भर्ती परीक्षा में राजस्थान समेत देशभर से 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रश्न पत्र के बाद इस सप्ताह आरईईटी की पहली उत्तर कुंजी भी जारी कर सकता है।
दरअसल, राजस्थान में इस बार आरईईटी परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र जारी करने की अनुमति नहीं थी। हालांकि कई प्रश्न पत्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। इसके बाद भाजपा और छात्र संगठनों ने एक बार फिर आरईईटी में धांधली का आरोप लगाया और निष्पक्ष जांच की मांग की। वहीं, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी कहा है कि वायरल प्रश्न पत्र REET का है। हालांकि अभी तक वायरल हुए पेपर पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. ऐसे में वायरल प्रश्नपत्र को लेकर अगले 4 दिनों में बोर्ड की बैठक के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।
ग्रेड III शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को जानें
राजस्थान में ग्रेड III शिक्षकों के कुल 46,500 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 में 31,500 पद शामिल हैं।
भर्ती परीक्षा लेवल -1 और लेवल -2 के लिए दो चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें 23 और 24 जुलाई को होने वाली परीक्षा केवल पात्रता के लिए होगी। जब शिक्षकों के चयन के लिए द्वितीय चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
23 और 24 जुलाई को आयोजित पात्रता परीक्षा की उत्तर कुंजी पर आपत्ति जताने के बाद सितंबर तक परिणाम घोषित किया जाएगा.
इसके बाद अगले साल जनवरी में शिक्षकों के चयन के लिए एक और भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा विषयवार आयोजित की जाएगी।
लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसके लिए उम्मीदवारों को दो घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा।
राजस्थान में REET सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 साल पहले ही थी। लेकिन सरकार ने मान्यता को जीवन भर के लिए बढ़ा दिया है। ऐसे में अब उम्मीदवारों को तृतीय श्रेणी शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा केवल एक बार देनी होगी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta