राजस्थान

जयपुर जिला कलेक्टर ने दिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के आदेश

Sonali
1 Nov 2021 3:14 PM GMT
जयपुर जिला कलेक्टर ने दिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के आदेश
x
जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने दिवाली के अवसर पर जयपुर जिले में साफ-सफाई, कानून एवं शांति व्यवस्था, सुगम यातायात, अग्निशमन, चिकित्सा, पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति की व्यवस्थाएं सुचारु बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

जनता से रिश्ता। जिला कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने दिवाली के अवसर पर जयपुर जिले में साफ-सफाई, कानून एवं शांति व्यवस्था, सुगम यातायात, अग्निशमन, चिकित्सा, पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति की व्यवस्थाएं सुचारु बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. नेहरा ने संबंधित विभागों को 2 से 6 नवंबर तक अपने-अपने कार्यालयों के क्षेत्राधिकार में नियमानुसार सभी व्यवस्थाएं सुचारु रखने और कंट्रोल रूम का गठन करने लिए कहा है.

नेहरा ने नगर निगम ग्रेटर एवं हैरिटेज के अधिकारियों को शहर के सभी प्रमुख बाजारों में विशेष सफाई व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. शहर में सभी स्थानों से कूडे़ के ढेर हटवाने के लिए कहा गया है जिससे किसी प्रकार से आगजनी और विस्फोटक सामग्री का अंदेशा नहीं रहा. वैकल्पिक व्यवस्था कर दिन-रात अतिरिक्त वाहन एवं कर्मचारी लगाकर सफाई और रोशनी की व्यवस्था करने को भी कहा गया है. बाजारों में आवारा पशुओं की रोकथाम, मृत पशुओं को तत्काल उठवाने, आवश्यकतानुसार पेड़ों की छंटाई, विद्युत रिपेयरिंग, रोड लाइटस, स्ट्रीट लाइट्स के निरीक्षण एवं मरम्मत खुले मैन होल ढंकने के निर्देश दिए गए हैं.
जिला कलेक्टर ने सभी पुलिस उपायुक्तों को जयपुर शहर व आस-पास के क्षेत्र में दिवली पर पूर्णतया सुरक्षा व्यवस्था, सतर्क निगरानी व्यवस्था के लिए समुचित पुलिस कर्मियों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. वहीं जयपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को शहर में रोशनी के लिए विद्युत आपूर्ति व्यवस्था नियमित रखने, अवरोध की स्थिति में तत्काल विद्युत आपूर्ति, मरम्मत व्यवस्था करने, 2 से 6 नवम्बर तक शहर में संबंधित अधिशाषी अभियन्ता कार्यालयों में कन्ट्रोल रूम का पर्याप्त स्टाफ एवं संसाधनों के साथ गठन करने का निर्देश दिया है. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को धनतेरस से ही निरन्तर जलापूर्ति व्यवस्था सुचारु करने, फायर हाईड्रेन्टस् में पर्याप्त पानी रखने के भी निर्देश दिए हैं. मुख्य अग्निशमन अधिकारी नगर निगम जयपुर से समन्वय स्थापित करने एवं निर्धारित स्थानों पर पर्याप्त पानी के टैंकर उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करने को कहा गया है.
कलेक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने दिवाली के अवसर पर शहर में आग लगने की घटनाओं में जलने पर घायलों के त्वरित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक को निर्देश दिये हैं. नेहरा ने निर्देश दिए हैं कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय का ''बर्न वार्ड'' 2 से 6 नवम्बर तक आपातकालीन स्थिति में पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए. पूर्व की भांति नेत्र व प्लास्टिक सर्जरी विभाग तथा आपातकालीन सेवाओं के लिए राउण्ड द क्लॉक चिकित्सा अधिकारियों की व्यवस्था की जाए. एक रजिस्टर भी रखा जाए जिसमें दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों के नाम दर्ज किये जाएं. इसकी रिपोर्ट आवश्यक रूप से जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय को भेजी जाए.
जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में (पूरे जिले में) जहां-जहां एम्बुलेन्स उपलब्ध नहीं हो, वहां 2 से 6 नवम्बर तक व्यवस्था कराई जाए. साथ ही आकस्मिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जयपुर नगर में मुख्य अस्पतालों को 2 से 6 नवम्बर तक राउण्ड-द-क्लॉक खुला रखवाया जाए. यह भी सुनिश्चित किया जाए कि चिकित्सक, मेडिकल स्टॉफ एवं दवाइयां एवं अन्य संसाधन भी इनमें उपलब्ध रहें.

नेहरा ने 3 एवं 4 नवंबर को दीपावली पर आग लगने से जलने की संभावित आकस्मिक घटना की आशंका को देखते हुए सवाई मानसिंह अस्पताल में बर्न यूनिट में आने वाले मरीजों को तुरंत उपचार की सुनिश्चितता के लिए मुकेश मीणा, तहसीलदार जयपुर (8118892060) को नियुक्त किया है. मीणा अधीक्षक, सवाई मानसिंह चिकित्सालय से समन्वय रख बर्न यूनिट में आने वाले मरीजों को तुरंत इलाज की व्यवस्था कराएंगे. उनके साथ 4 पटवारी भी लगाए गए हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it