राजस्थान

जयपुर शहरवासियों को दूषित पानी की समस्या से मिलेगी निजात, 6 किमी तक बिछेगी नई पाइपलाइन...अमृत जल योजना में बजट आवंटित

Sonali
17 Nov 2021 7:41 AM GMT
जयपुर शहरवासियों को दूषित पानी की समस्या से मिलेगी निजात, 6 किमी तक बिछेगी नई पाइपलाइन...अमृत जल योजना में बजट आवंटित
x
जयपुर में लंबे समय से दूषित पानी की समस्या बनी हुई है. अक्सर लोगों के घरों में नलों के जरिए दूषित पानी पहुंच जाता है जिस कारण आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

जनता से रिश्ता। जयपुर में लंबे समय से दूषित पानी की समस्या बनी हुई है. अक्सर लोगों के घरों में नलों के जरिए दूषित पानी पहुंच जाता है जिस कारण आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है. दूषित पानी की समस्या के समाधान के लिए जयपुर शहर के इलाकों की पुरानी पाइप लाइन बदलने का काम अमृत जल योजना के तहत किया जा रहा है. बजट के कारण योजना के काम पर ब्रेक लग गया था. अब सरकार ने 7.35 करोड़ का अतिरिक्त बजट दे दिया है जिससे शेष रही 6 किलोमीटर की पाइप लाइन भी जल्द बदल दी जाएगी. इससे लोगों को दूषित पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी.

परकोटे में दूषित पानी की समस्या के समाधान के लिए जलदाय विभाग अमृत जल योजना में सालों पुरानी पाइप लाइन को बदलकर नई पाइपलाइन बिछा रहा है. जयपुर के उत्तर सर्किल में विभाग की ओर से अमृत जल योजना के तहत कुछ इलाकों की पाइप लाइन बदल दी गई है. विभाग ने चौकड़ी मोदी खाना, चौकड़ी विश्वेश्वर, चौकड़ी सरद और चौकड़ी रामचंद्र इलाकों की पाइपलाइन बदल दी है. अमृत जल योजना के तहत 37 किलोमीटर पाइप लाइन बदलने थी जिसमें से अब केवल 6 किलोमीटर की पाइप लाइन ही बदलना शेष है. अब तक इस काम मे 44 करोड़ रुपये ख़र्च हो चुके हैं.
पाइप लाइन बदले जाने के बाद लोगों के घरों में शुद्ध पानी पहुंच रहा है. अमृत जल योजना में बजट नहीं मिलने के कारण फिलहाल काम रुका हुआ था. हाल ही में हुईं विभाग की बैठक में 7.35 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है. इस बजट से जल्द ही शेष रही 6 किलोमीटर की पाइपलाइन भी बदल दी जाएगी. यह काम इसी साल दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.
अमृत जल योजना का काम पूरा होने के बाद 8000 कनेक्शन किए जाने हैं और करीब 80 हजार की आबादी को इससे लाभ मिलेगा. अमृत जल योजना से लोगों के घरों में पानी भी प्रेशर से पहुंच रहा है. अधीक्षण अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि जयपुर की चारदीवारी क्षेत्र में 35 से 40 साल पुरानी पाइप लाइन है जिन को बदलने का काम लगातार किया जा रहा है. फिलहाल कुछ इलाकों में पाइप लाइन बदल दी गई है.
उन्होंने बताया कि शास्त्री नगर, भट्टा बस्ती, बंधा बस्ती ब्रह्मपुरी में लक्ष्मी नगर, कृष्णा कॉलोनी आदि ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें पाइप लाइन बदलने का काम किया जाएगा और इन इलाकों में रहने वाले लोगों को दूषित पानी की समस्या से निजात मिलेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली रोड की इलाकों के लिए बनने वाली 165 करोड़ रुपए की योजना के तहत भी इन इलाकों में पाइप लाइन बदलने का काम किया जाएगा. इन इलाकों में 13 किलोमीटर की पाइप लाइन बदली जानी है जिस पर 2 करोड़ रुपये खर्च होगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it