राजस्थान

SBI के पूर्व चेयरमैन गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

Janta Se Rishta Admin
31 Oct 2021 4:05 PM GMT
SBI के पूर्व चेयरमैन गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला
x
पढ़े पूरी खबर

राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer) से बड़ी खबर सामने आ रही है. जैसलमेर होटल लोन घोटाला मामले में एसबीआई के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी (Pratip Chaudhary ) को जैसलमेर पुलिस ने आज दिल्ली से गिरफ्तार (Arrested) कर लिया है. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट CJM कोर्ट जैसलमेर की ओर से दिये गये गिरफ्तारी के आदेश बाद पुलिस ने प्रतीप चौधरी को गिरफ्तार किया है. प्रतीप चौधरी को कल जैसलमेर लाया जायेगा. यह पूरा मामला होटल प्रोपर्टी को NPA करके गलत तरीके से बेचान करने का है.

जानकारी के अनुसार जैसलमेर पुलिस ने एसबीआई पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी को दिल्ली में उनके आवास से गिरफ्तार किया गया है. यह मामला जैसलमेर के एक होटल ग्रुप से जुड़ा है. आरोप है कि इसमें प्रोपर्टी को NPA करके गलत तरीके से बेचा गया था. इसमें लगभग 200 करोड़ की प्रॉपर्टी को 25 करोड़ में बेचा गया था. लोन के एवज में इस प्रॉपर्टी को जब्त किया गया था. पुलिस के अनुसार होटल ग्रुप ने 2008 में जैसलमेर में बन रहे एक होटल के निर्माण के लिये एसबीआई से 24 करोड़ रुपये का लोन लिया था. उस समय ग्रुप का एक अन्य होटल रनिंग पॉजिशन में था. उसके बाद जब ग्रुप लोन एमाउंट रिपेय नहीं कर पाया तो बैंक ने इसे नॉन परफोर्म एसेट मानकर कर ग्रुप के दोनों होटल्स को जब्त कर लिया. उस समय बैंक के चेयरमैन प्रतीप चौधरी थे.

बैंक ने फिर दोनों होटल को बाजार दर के काफी कम दाम में 25 करोड़ रुपये में एक कंपनी को बेच दिया है. इस पर होटल ग्रुप कोर्ट में चला गया. उसके बाद खरीदार कंपनी ने 2016 में इसे टेकओवर किया. 2017 में जब इस संपत्ति का मूल्याकंन करवाया गया तो इसका बाजार मूल्य 160 करोड़ रुपये पाया गया. वहीं सेवानिवृत्ति के बाद पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी ने बतौर डायरेक्टर उसी कंपनी को ज्वाइन कर लिया जिसको यह होटल बेचा गया था . वर्तमान में इन होटल्स की कीमत 200 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. इस मामले में जैसलमेर की सीजेएम कोर्ट ने प्रतीप चौधरी की गिरफ्तारी के आदेश दिये थे. उसके बाद आज प्रतीप चौधरी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया. कल पुलिस प्रतीप चौधरी को जैसलमेर लायेगी. उसके बाद आगे की कानूनी प्रक्रिया पूरी की जायेगी.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it