राजस्थान

किसान ने की आत्महत्या, 6 पेज का छोड़ा सुसाइड नोट, लिखी ये बात

Admin1
14 Nov 2021 4:30 AM GMT
किसान ने की आत्महत्या, 6 पेज का  छोड़ा सुसाइड नोट, लिखी ये बात
x
बेटी की शादी के लिए खेत गिरवी रखकर ल‍िए थे तीन लाख रुपये

धौलपुर: राजस्थान के धौलपुर जिले में एक किसान ने कर्ज के बोझ से अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली और 6 पेज का सुसाइड नोट भी छोड़ा है. मामला जिले के सदर थाना क्षेत्र के जाटोली गांव का हैं जहां के रहने वाले एक किसान 40 वर्षीय राकेश पुत्र चरण सिंह पिछले लंबे समय से गांव के ही सूदखोरों के कर्ज के नीचे दबा हुआ था

सूदखोर कर्जा नहीं चुकाने पर पीड़ित किसान पर लगातार मारपीट कर दबाव बना रहे थे और खेत पर भी कब्ज़ा कर लिया गया था. आखिर बीती रात पीड़ित ने 6 पेज का सुसाइड नोट लिखा और उसके बाद मकान के कमरे में फांसी का फंदा लगाकर मौत को गले लगा लिया.
सुबह जैसे ही परिजनों ने शव फांसी के फंदे पर झूलता हुआ देखा तो होश उड़ गए. परिजनों ने घटना की सूचना स्थानीय सदर थाना पुलिस को दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने सुसाइड नोट बरामद किया है. परिजनों की मौजूदगी में पुलिस ने पोस्टमॉर्टम करा कर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया है. पुलिस ने सुसाइड नोट के आधार पर और मृतक किसान के पुत्र द्वारा दी गई तहरीर पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.
बेटी की शादी के लिए खेत गिरवी रखकर ल‍िए थे तीन लाख रुपये
जानकारी के मुताबिक, किसान राकेश जाटव द्वारा गांव के ही सूदखोरों से एक साल पहले बेटी की शादी के लिए खेत गिरवी रखकर तीन लाख रुपये का कर्जा लिया था. ब्याज देने के बावजूद सूदखोरों ने खेत की रजिस्ट्री अपने नाम करवा ली थी. इससे परेशान होकर किसान ने जान दे दी. सूदखोरों द्वारा कर्जा चुकाने के लिए पीड़ित पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था.
करीब चार दिन पूर्व पीड़ित के साथ मारपीट कर घायल भी किया था. ऐसे में कर्जा चुकाने का कोई रास्ता नहीं दिखाई देने पर बीती रात में उसने 6 पेज का सुसाइड नोट में आपबीती लिखी और उसमे सूदखोरों के नाम भी लिखे. उसके बाद पीड़ित किसान ने फांसी का फंदा लगाकर मौत को गले लगा लिया. पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर मौका मुआयना किया. घटनास्थल से पुलिस को 6 पेज सुसाइड नोट बरामद हुआ है.
सुसाइड नोट में बताई आपबीती
सुसाइड नोट में मृतक किसान राकेश ने मुकेश मास्टर और भरत जाटव सहित चार सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है. किसान राकेश ने सुसाइड नोट में लिखा है कि एक साल पहले उसने अपनी बेटी की शादी के लिए मुकेश मास्टर, भरत जाटव और अन्य दो से 3 लाख रुपये का कर्जा लिया था. इसके बदले 3.5 बीघा खेत कर्जदारों के यहां गिरवी रखे थे. कर्ज को लौटाने के लिए कोई तय समय नहीं थी. एक रुपये प्रति सैकड़ा की दर से हर महीने ब्याज भी देता रहा था. इसके बावजूद सूदखोरों ने धोखे से खेत की रजिस्ट्री अपने नाम करवा ली. मृतक किसान राकेश ने इन आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की.
पुलिस ने मृतक किसान राकेश के पुत्र राज की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया है. मृतक के पुत्र ने आरोपी मुकेश मास्टर, भरत जाटव सहित 4 के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और धमकी देने का मामला करवाया है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.
जांच अधिकारी लाखन सिंह ने बताया कि जाटौली गांव में 40 वर्षीय राकेश पुत्र रतना जाटव ने सुसाइड कर ल‍िया. मृतक ने सुसाइड नोट छोड़ा है, उसके आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. सुसाइड नोट में खेत पर कर्जा होने के बारे में लिखा है. मामले में जांच जारी है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it