राजस्थान

बिजली कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

Sonali
3 Nov 2021 1:00 PM GMT
बिजली कर्मचारियों को मिलेगा बोनस
x
बोनस की मांग को लेकर विरोधस-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों के चेहरे छोटी दीपावली को उस समय खिल गए जब विभागीय स्तर पर बोनस को लेकर आदेश जारी हो गए. अब प्रदेश के बिजली कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस मिल पाएगा.

जनता से रिश्ता। बोनस की मांग को लेकर विरोधस-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों के चेहरे छोटी दीपावली को उस समय खिल गए जब विभागीय स्तर पर बोनस को लेकर आदेश जारी हो गए. अब प्रदेश के बिजली कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस मिल पाएगा. ऊर्जा विभाग ने इस संबंध में बिजली कंपनियों को आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश जारी होने के बाद नाराज बिजली कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन वापस ले लिया है.

बोनस की घोषणा नहीं होने से नाराज बिजली कर्मचारियों के प्रदर्शन के बाद जारी हुआ बोनस का आदेश
इससे पहले बोनस की घोषणा नहीं होने से नाराज बिजली कंपनियों के कर्मचारियों ने बुधवार को विद्युत भवन में विरोध प्रदर्शन कर घेराव किया. साथ ही प्रबंधन पर कर्मचारी विरोधी नीतियां अपनाने का आरोप भी लगाया. खास बात यह रही कि इस विरोध प्रदर्शन में बिजली कंपनियों के विभिन्न संगठनों से जुड़े सभी कर्मचारी एक जाजम पर एक ही मांग पर विरोध प्रदर्शन करते साथ-साथ दिखे. विद्युत भवन पर हुए विरोध प्रदर्शन में राजस्थान विद्युत तकनीकी कर्मचारी एसोसिएशन के साथ ही इंटक और भारतीय मजदूर संघ से संबंधित कर्मचारी संगठनों के नेता और कर्मचारी भी मौजूद रहे. इस दौरान प्रदर्शनकारी कर्मचारियों ने अपने हाथों पर काली पट्टी बांधकर विरोध जाहिर किया.
ऊर्जा विभाग के संयुक्त सचिव आलोक रंजन ने सीएमडी राज्य विद्युत प्रसारण निगम को बोनस और एक्स ग्रेशिया के भुगतान को लेकर जारी किए. इस आदेश में पे मैट्रिक्स एल-12 के नीचे के कर्मचारी और 4800 ग्रेड पे लेवल तक के कर्मचारियों को बोनस और एक्स ग्रेशिया के भुगतान के आदेश दिए हैं.
कर्मचारी नेताओं का कहना था कि दीपावली पर्व जो रोशनी का त्योहार है. उसमें बिना बिजली के कुछ भी संभव नहीं है. लेकिन बिजली कर्मचारियों को बोनस न देकर और उनकी छुट्टियां निरस्त कर उनसे डबल ड्यूटी करवाई जा रही है. कर्मचारियों को विरोध को देखते हुए ऊर्जा विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी ने बोनस के भुगतान को लेकर आदेश जारी कर दिए. इस आदेश के जारी होने के बाद कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई.
पिछले साल 25 फीसदी मिली थी बोनस की राशि
पिछली दिवाली पर भी बिजली कर्मचारियों को इसी स्थिति का सामना करना पड़ा था. कर्मचारियों के विरोध के बाद अंतिम समय में बिजली कंपनियों के प्रबंधन ने महज 25 फीसदी नकद बोनस की घोषणा की गई थी. जबकि 75 फीसदी राशि अब तक कर्मचारियों को नहीं मिली है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it