राजस्थान

राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षकों को लेकर शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, बदलेगा पदनाम

Kunti
8 Nov 2021 7:07 PM GMT
राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षकों को लेकर शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, बदलेगा पदनाम
x
राजस्थान में रीट परीक्षा 2021 रिजल्ट जारी करने के बाद 31000 शिक्षक भर्ती के लिए शुरू होने वाली चयन प्रक्रिया के पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अहम ऐलान किया है।

राजस्थान में रीट परीक्षा 2021 रिजल्ट जारी करने के बाद 31000 शिक्षक भर्ती के लिए शुरू होने वाली चयन प्रक्रिया के पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अहम ऐलान किया है। डोटासरा ने कहा है कि थर्ड ग्रेड शिक्षकों का पदनाम बदलने पर विचार किया जा रहा है।

राज्य शिक्षा मंत्री सोमवार को सीकर जिले लक्ष्मणगढ़ इलाके में एक कार्यक्रम में आए थे जहां पर उन्होंने थर्ड ग्रेड शिक्षकों के पदनाम को बदलने की बात कही। उन्होंने कहा कि सेकंड ग्रेड अध्यापक वरिष्ठ अध्यापक होता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से लेक्चरर, प्रिंसिपल पदनाम होते हैँ उसी तरह से थर्ड ग्रेड शब्द को हटाकर सामान्य अध्यापक करने पर विचार किया जा रहा है।
राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) रिजल्ट जारी हो चुका है और अब जल्द ही तृतीय श्रेणी के 31000 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। जल्द ही शिक्षक भर्ती का फॉर्म जारी होगा। थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। इन पदों का पूरा वर्गीकरण होगा। अभ्यर्थियों को फॉर्म भरते समय रीट मार्कशीट समेत अपने डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों की मेरिट जारी करेगा। फाइनल कटऑफ भी जारी होगी। इसी मेरिट के आधार पर 31000 शिक्षकों की भर्ती होगी। इस संबंध में रीट की ऑफिशियल वेबसाइट reetbser21.com पर जल्द ही कोई अपडेट जारी किया जा सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it