राजस्थान

महाराणा भूपाल अस्पताल में मरीज़ो की संख्या में रोज़ाना बढ़ोतरी

Admin Delhi 1
28 Nov 2022 9:06 AM GMT
महाराणा भूपाल अस्पताल में मरीज़ो की संख्या में रोज़ाना बढ़ोतरी
x

राजस्थान न्यूज: उदयपुर में ठंड के बढ़ते प्रभाव से संभाग के सबसे बड़े महाराणा भूपाल अस्पताल में वायरल फीवर के मरीज बढ़ गए हैं. इनमें गले में खराश, खांसी-जुकाम और सर्दी के कारण दमे के मरीज ज्यादा हैं। दोपहर 3 बजे तक भी बाहर डॉक्टरों को देखने के लिए मरीजों की लंबी कतार लगी रहती है। इन दिनों अस्पताल में रोजाना करीब 4000 मरीज आउटडोर पहुंच रहे हैं। इसमें से सर्वाधिक 1300 से अधिक आउटडोर दाखिले प्रतिदिन चिकित्सा विभाग द्वारा दर्ज किए जा रहे हैं। अक्टूबर में इसकी संख्या 1000 से नीचे थी। बताया जा रहा है कि सर्दी बढ़ने के साथ ही नवंबर में यह आंकड़ा 1500 के पार जा सकता है।

6 दिनों में आउटडोर बढ़कर 200 हो गया: 15 नवंबर को मेडिसिन विभाग की हाजिरी करीब 1150 थी, जो 21 नवंबर को बढ़कर 1350 हो गई। 26 नवंबर को भी 1300 से ज्यादा बाहर रहे। दिसंबर के महीने में मरीजों के और बढ़ने की संभावना है। ऐसे में लोगों को सर्दी से बचाव की जरूरत है। एमबी अस्पताल के पूर्व उपाधीक्षक डॉ. रमेश जोशी ने बताया कि दो साल से कोविड से पीड़ित होने के बाद अस्थमा के मरीज बढ़े हैं. बढ़ती ठंड के चलते इन दिनों वायरल का प्रकोप बढ़ गया है। ऐसे में सुबह उठकर दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। जब शरीर में पानी की आपूर्ति होगी तो कफ भी निकलेगा। तुलसी, काली मिर्च और लौंग को काड़ा, सूप या चाय के रूप में लेना चाहिए।

अगर आप पिछले साल के गर्म कपड़े या रजाई निकाल रहे हैं तो पहले उन्हें धूप दें। अगर धूल है तो उसे धो लें। उनकी धूल भी परेशानी का कारण बनती है। ठंडी चीजों जैसे दही, फ्रीज का पानी या आइसक्रीम से परहेज करें। नींबू, शहद, आंवला, सूखे खजूर या तिल्ली से बनी चीजों का सेवन करें जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। अगर तबीयत बहुत खराब हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta