राजस्थान

राजस्थान में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे तक दर्ज

Sonali
24 Nov 2021 7:42 AM GMT
राजस्थान में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे तक दर्ज
x
जिले के माउंट आबू (Mount Abu) में अब सर्दी का असर (Winter Effect on Mount Abu) देखने को मिल रहा है. माउंट आबू में अब तक सुबह शाम की ठण्ड महसूस की जा रही थी.

जनता से रिश्ता। जिले के माउंट आबू (Mount Abu) में अब सर्दी का असर (Winter Effect on Mount Abu) देखने को मिल रहा है. माउंट आबू में अब तक सुबह शाम की ठण्ड महसूस की जा रही थी. लेकिन अब पारे में गिरावट से दिन में भी सर्दी महसूस की जाने लगी है.

न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी नीचे आ (Mercury Dives 4 Degree Celsius) गया है. बीती रात का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहा है. तापमान में गिरावट के बाद सर्दी का असर बढ़ गया है.लोग अलाव और गर्म कपड़ों के सहारे सर्दी को भगाने का जतन करते देखे जा रहे हैं. कई पर्यटक ऐसे भी दिखे जो सर्द मौसम में होटल्स में ही रहना बेहतर समझ रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो आगामी दिनों में एक बार फिर सर्दी जोर मारेगी, तापमान गिरने से कड़ाके की ठंड का एहसास तेज हो जाएगा.
अचानक आए इस बदलाव का कारण क्या?
मौसम जानकारों (Weather Experts) के मुताबिक उत्तर भारत में पिछले दिनों हुई बर्फबारी (Snow Fall) का असर राजस्थान (Weather In Rajasthan) में दिख रहा है. उसी वजह से यहां तापमान में गिरावट दर्ज (Temperature Dips In Rajasthan) की जा रही है. आगे भी तापमान में गिरावट जारी रहने की उम्मीद है. IMD के अनुसार ये उत्तरी हवाओं (Northern Winds) का असर है. जयपुर मौसम विभाग (Jaipur IMD) की मानें, तो उत्तरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख राज्य में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हैं. इसके कारण वहां आने वाले दिनों में बर्फबारी का अनुमान है.
बताया जा रहा है कि इस बर्फबारी के बाद जब उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों का रूख करेंगी, तब हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में सर्दी का असर बढ़ेगा. हालांकि फिलहाल राजस्थान में अगले 3-4 दिन मौसम साफ रहेगा और धूप भी निकलेगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it