राजस्थान

राजस्थान में झमाझम बरस रहे बादल, जयपुर में बारिश ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, अब 3 दिन से बारिश की नो एंट्री

Bhumika Sahu
23 Jun 2022 5:27 AM GMT
राजस्थान में झमाझम बरस रहे बादल, जयपुर में बारिश ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, अब 3 दिन से बारिश की नो एंट्री
x
झमाझम बरस रहे बादल, जयपुर में बारिश ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सीकर. प्री- मानसून में पूरे राजस्थान में जबरदस्त बरसात हुई, पिछले 24 घंटे में राजधानी जयपुर में जिस तरह से बादल बरसे हैं, उसने 9 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं 12 जिलों में एक दिन के अंदर 12 इंच तक बारिश हुई। कई जिलों का तापमान 20 डिग्री के नीचे जा पहुंचा है। राज्य की अधिकतर नदियों में पानी भर गया है। लेकिन राजस्थान में मौसम आज पूरी तरह बदल जाएगा। पूरे प्रदेश में आज से मानसूनी गतिविधियां थम जाएगी। जिस पर तीन दिन तक यूं ही ब्रेक लगा रहेगा। इसके बाद 26-27 जून को मानसून की एंट्री राजस्थान में होगी। जिससे फिर प्रदेश में बरसात की शुरुआत हो जाएगी। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने पूर्वानुमान जारी किया है।

26 तक रहेगा मानसून ब्रेक, फिर यहां होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में गुरुवार से मानसून की गतिविधियां खत्म हो जाएगी। जो 26 को पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों से फिर शुरू होगी। सबसे पहले बरसात की शुरुआत उदयपुर व कोटा संभाग में होगी। जहां बारां, झालावाड़, चित्तोडगढ़़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ व उदयपुर जिलों के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना रहेगी।
नोखा में 47 एमएम बरसात
इससे पहले गुरुवार को भी राजस्थान के कई जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हुई। कई जगह धूलभरी आंधी भी दर्ज हुई। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार इस दौरान सबसे ज्यादा बरसात बीकानेर के नोखा में दर्ज हुई। जहां 47.0 एमएम बरसात हुई। रिपोर्ट के अनुसार पिछले दो दिन में राजस्थान के बारां, सिरोही, सीकर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, सिरोही, राजसमंद, टोंक, झुंझुनंू, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, बाड़मेर, पाली व हनुमानगढ़ जिले के अलग अलग इलाकों में बरसात दर्ज की गई है।
जालौर रहा गर्म, अब बढ़ेगा तापमान
बरसात की गतिविधी कम होने के साथ प्रदेश में गर्मी का असर भी फिर बढऩे लगा है। दिन व रात दोनों का तापमान बढऩे के साथ दोनों तापमानों के बीच का अंतर भी बढऩा शुरू हो गया है। इस बीच बुधवार को पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा तापमान सिरोही में 38 .2 और पश्चिमी राजस्थान के जालौर में 38.8 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में धूप में तेजी के साथ दिन के तापमान में और बढ़ोत्तरी होगी। जो दो से चार डिग्री तक बढ़ सकता है।
दो से तीन दिन लेट हुआ मानसून
मौसम विभाग के अनुसार मानसून एक बार फिर लेट हो गया है। दबाव क्षेत्र की कमी वजह से कम से कम दो दिन देरी से राजस्थान में आएगा। ऐसे में 25 जून से प्रदेश में एंट्री करने वाला मानसून 27 जून के आसपास राजस्थान में पहुंचेगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta