राजस्थान

पानी बंटवारा जैसे मुद्दे पर चन्नी ने की अशोक गहलोत से बातचीत

Sonali
21 Nov 2021 8:03 AM GMT
पानी बंटवारा जैसे मुद्दे पर चन्नी ने की अशोक गहलोत से बातचीत
x
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) आज राजस्थान के दौरे पर हैं. चन्नी जयपुर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) से उनके निवास पर मुलाकात की.

जनता से रिश्ता। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) आज राजस्थान के दौरे पर हैं. चन्नी जयपुर पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) से उनके निवास पर मुलाकात की. इस दौरान एआईसीसी महासचिव और राजस्थान प्रभारी अजय माकन (Ajay Maken), विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी (CP Joshi), प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) भी मौजूद रहे. सीएम गहलोत की चन्नी से हुई मुलाकात में पंजाब की सियासत के साथ लंबे समय से पंजाब और राजस्थान के पानी बंटवारे सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के बीच पंजाब की सियासत के साथ-साथ राजस्थान और पंजाब के बीच कई मुद्दों को लेकर भी चर्चा हुई. चन्नी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) को नए मंत्रिमंडल पुनर्गठन (Rajasthan Cabinet Reorganization) को लेकर बधाई दी. इसके साथ ही सूत्रों की मानें तो लंबे समय से पानी बंटवारे को लेकर चल रहे विवाद पर भी दोनों मुख्यमंत्रियों ने संक्षेप में बातचीत की.
पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के बीच रावी-ब्यास नदी विवाद वर्षों से चला आ रहा है. वर्ष 1955 में केंद्र सरकार ने राज्यों की सहमति से रावी और ब्यास नदी (Ravi and Beas river) के पानी को राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बांटने की बात तय की थी. तब से लेकर आज तक तीनों राज्यों में पानी बंटवारे को लेकर विवाद चला आ रहा है.
हरियाणा के साथ ही पंजाब और राजस्थान के बीच भी नहरी पानी के बंटवारे को लेकर अभी तक विवाद चले आ रहे हैं. चन्नी के राजस्थान दौरे के दौरान दोनों मुख्यमंत्रियों की पंजाब और राजस्थान की सियासी मुद्दों के साथ-साथ पानी के बंटवारे को लेकर भी विशेष चर्चा हुई. उम्मीद जताई जा रही है कि लंबे समय से चले आ रहे हैं इस मुद्दे पर दोनों ही प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने सकारात्मक बातचीत की है. चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने आश्वस्त किया है कि वे पंजाब पहुंचकर इस मसले को प्राथमिकता के साथ देखेंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it