राजस्थान

बिजली के ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट, कई घरों में फैला करंट

Admin Delhi 1
22 Nov 2022 7:04 AM GMT
बिजली के ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट, कई घरों में फैला करंट
x

राजस्थान न्यूज: उदयपुर के देबारी इलाके में बिजली के ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट से आग लग गई. इससे दो दर्जन से अधिक घरों में करंट फैल गया। कई घरों का बिजली का सारा सामान जल गया। लोगों ने घरों में बालू-मिट्टी डालकर इलेक्ट्रानिक सामान में लगी आग को बुझाया। करंट फैलने के कारण लोहे के गेट और दरवाजों में भी करंट आता रहा। इसके बाद लोगों ने अपने घरों से निकलकर जान बचाई। ट्रांसफार्मर में विस्फोट के बाद करीब 30 मिनट तक आग लगी रही। इसके बाद 11 हजार केवी लाइन का तार टूट कर गिर गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस कॉलोनी में ऐसा चौथी बार हुआ है, लेकिन आरएसईबी के कर्मचारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं. मामला पैसिफिक यूनिवर्सिटी के सामने अमृतनगर कॉलोनी का है, जहां करीब 200 घरों की कॉलोनी है.

दरअसल, सुबह करीब साढ़े नौ बजे देबारी के पास झरनो की सराय में लगा ट्रांसफार्मर जल गया. ओवरलोडिंग से पहले ही ट्रांसफार्मर फट गया। इसके बाद करीब आधे घंटे तक आग बढ़ती रही। लोगों के घरों में बिजली का करंट फैलने लगा। अचानक हड़कंप मच गया। घरों में अपने नलकूप लग गए और पानी की मोटरें अपने आप चलने लगीं। पंखे अपने आप चलने लगे। एलईडी में तेज झटके के बाद धुआं उठने लगा। इन लोगों ने फोन कर लाइट बंद करवा दी। कॉलोनी में 11 हजार केवी लाइन के तार टूट कर सड़क पर गिर गए। गनीमत यह रही कि इस दौरान सड़क पर खेल रहे बच्चों पर तार नहीं गिरे नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

शिवलाल नागदा, भवानी पंडित के घरों को करंट लगा और लोग घर से बाहर भागे। एक दर्जन लोगों को करीब 25-30 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। कॉलोनी के कई लोगों ने एईएन महेश मीणा को फोन किया तो उन्होंने लाइनमैन भेजने को कहा। हालांकि दो घंटे तक कोई मौके पर नहीं पहुंचा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta