राजस्थान

टैक्स चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, दो करोड़ रुपए सोना और हीरे जब्त

Janta Se Rishta Admin
30 Oct 2021 4:19 PM GMT
टैक्स चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, दो करोड़ रुपए सोना और हीरे जब्त
x
कारोबारी बिना बिल के ला रहे थे गहने

राजस्थान (Rajasthan News) के जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पर वाणिज्यकर विभाग ने टैक्स चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. वाणिज्यकर विभाग की एंटीविजन विंग ने दो करोड़ रुपए का सोना और हीरे-जवाहरात जब्त किए हैं. यह बेशकीमती गोल्ड एवं डायमंड ज्वेलरी इंडिगो एयर लाइन से मुंबई से जयपुर लाई गई. ज्वेलरी राजस्थान के ही ज्वेलर्स की बताई जा रही है. वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों ने जब इस ज्वेलरी के संबंध में बिल और अन्य दस्तावेज मांगे को ज्वेलर्स विभाग को कोई संतोषजनक जानकारी नहीं दे सके. ज्वेलरी को लाने वाले ज्वेलर द्वारा बिल पेश नहीं करने पर वाणिज्यकर अधिकारियों ने ज्वेलरी को जब्त कर लिया है.

पकड़ी गई ज्वेलरी में अधिकांश सोने के बने आइटम्स हैं, जिन पर महंगे डायमंड भी जड़े हुए हैं. जयपुर देश ही नहीं दुनियाभर में ज्वेलरी निर्माण क्षेत्र में अग्रणी राज्य है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से जांच एजेन्सियों को राजस्थान में बड़े पैमाने पर बिना बिल के ज्वेलरी के कारोबार की शिकायत मिली हैं. वाणिज्यकर विभाग ने शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए दो करोड़ रुपए की ज्वोलरी को जब्त कर लिया है. सूत्रों के अनुसार यह ज्वेलरी एक से अधिक ज्वेलर्स की बताई जा रही है. संबंधित ज्वेलर्स से वाणिज्यकर विभाग के अधिकारी पूछताछ कर सकते हैं. इसके साथ ही मुंबई में किस ज्वेलर्स से बिना बिल के खरीदा गया है, इस संबंध में भी पूछताछ हो सकती है. घरेलू उड़ानों से ज्वेलरी के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए वाणिज्यकर मुख्य आयु्क्त रवि जैन ने विभाग की एंटीविजन विंग सहित सभी अधिकारियों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

धनतेरस से पहले राजस्थान में सोने और चांदी के भावों में उतार चढ़ाव बना हुआ है. राजस्थान में शनिवार को सोने के भावों में जहां गिरावट दर्ज की गई है, वहीं चांदी के भावों में उछाल आया है. जयपुर में 24 कैरेट सोने के भाव 150 रुपये प्रति दस ग्राम टूटकर खुला, तो चांदी की कीमतें 200 प्रतिकिलो चढ़कर खुली हैं. धनतेरस को देखते हुए चांदी के भावों में और उछाल आ सकता है. राजस्थान में आज सोने की अन्य श्रेणियों के भाव भी प्रति ग्राम 10 रुपये टूटे हैं. जयपुर में आज 24 कैरेट गोल्ड 49250 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला है. जबकि यह शुक्रवार को 49400 पर खुला था. इसी तरह 22 कैरेट गोल्ड आज 4740 रुपए प्रति ग्राम पर खुला है. जबकि कल यह 4750 रुपए प्रति ग्राम पर खुला था. 18 कैरेट गोल्ड आज 3920 रुपए प्रति ग्राम पर खुला है जबकि कल इसके भाव 3930 रुपए थे.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it