राजस्थान

बेबी भालू गणेश का बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जन्मदिन

Sonali
19 Nov 2021 1:09 PM GMT
बेबी भालू गणेश का बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जन्मदिन
x
नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) में आकर्षण का केंद्र रहेने वाले बेबी भालू गणेश (baby bear ganesh) आज एक साल का हो गया है.

जनता से रिश्ता। नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क (Nahargarh Biological Park) में आकर्षण का केंद्र रहेने वाले बेबी भालू गणेश (baby bear ganesh) आज एक साल का हो गया है. भालू के केयरटेकर गोपाल लाल मीणा की ओर से केक कटवाकर गणेश का जन्मदिन बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया. इस मौके पर वन्यजीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर और रेंजर बनवारी लाल शर्मा समेत बायोलॉजिकल पार्क का स्टॉफ मौजूद रहा.

दरअसल, एक साल पहले नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में भालू के बच्चे का जन्म हुआ था. जिसका नाम गणेश रखा गया. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर चिड़ियाघर से नर भालू शंभू को जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लाया गया था. शंभू को मादा भालू झुमरी के साथ रखा गया था. 1 साल पहले 19 नवंबर 2020 को मादा झुमरी भालू ने एक बच्चे को जन्म दिया था. जो कि अब आज एक साल का हो गया है. नन्ना भालू पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बना रहता है. पर्यटक भालू की अठखेलियों को अपने कैमरों में कैद करते अक्सर नजर आते हैं.
वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि बायोलॉजिकल पार्क में मादा भालू झुमरी का जोड़ा बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के बिलासपुर चिड़ियाघर से नर भालू शंभू को लाया गया था. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में समय-समय पर भालू जोड़े का मेडिकल चेकअप करते हुए देखरेख की गई. जिसका परिणाम आज एक नन्हे भालू गणेश के रूप में देखने को मिल रहा है. यह नन्ना भालू बायोलॉजिकल पार्क में पर्यटको का आकर्षण का केंद्र बना रहता है. पर्यटक नन्हे भालू को देखकर बड़े उत्साहित होते हैं, तो वहीं बच्चे भी इस नन्हे भालू को देखकर खुश होते हैं.

वन्यजीव चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर ने बताया कि आने वाले समय में बायोलॉजिकल पार्क में अन्य वन्यजीवों के प्रजनन से और खुशी मनाने को मिलेगी. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क वुल्फ और घड़ियाल के प्रजनन के लिए राजस्थान में सबसे आगे है.

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क रेंजर बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि वन विभाग के लिए गर्व और खुशी की बात है कि नन्हे भालू गणेश का जन्मदिन मनाया जा रहा है. गणेश को जन्मदिन पर शहद पिलाया गया है. साथ ही केक भी काटा गया है. हमनें सभी बायोलॉजिकल पार्क कर्मियों को मिठाई खिलाकर गणेश के जन्मदिन को सेलिब्रेट किया है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it