राजस्थान

अजमेर-जोधपुर डिस्कॉम बिजली उपभोक्ताओं को भी हर महीने मिलेगा बिल, अधिकारियों को सख्त आदेश

Sonali
12 Nov 2021 11:56 AM GMT
अजमेर-जोधपुर डिस्कॉम बिजली उपभोक्ताओं को भी हर महीने मिलेगा बिल, अधिकारियों को सख्त आदेश
x
जयपुर डिस्कॉम के बाद अब अजमेर (Ajmer) और जोधपुर (Jodhpur) डिस्कॉम भी अपने क्षेत्रों में मासिक बिजली बिलिंग व्यवस्था लागू करने जा रहा है. दोनों ही डिस्कॉम को अगले साल 31 मार्च तक ये नई व्यवस्था शुरू करनी है.

जनता से रिश्ता। जयपुर डिस्कॉम के बाद अब अजमेर (Ajmer) और जोधपुर (Jodhpur) डिस्कॉम भी अपने क्षेत्रों में मासिक बिजली बिलिंग व्यवस्था लागू करने जा रहा है. दोनों ही डिस्कॉम को अगले साल 31 मार्च तक ये नई व्यवस्था शुरू करनी है. हालांकि विद्युत नियामक आयोग ने 28 मई 2018 को ही इस संबंध में आदेश दिया था, लेकिन जयपुर डिस्कॉम ने ही इस पर अमल किया. अब इस मसले पर आयोग के साथ ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला भी सख्त नजर आ रहे है.

हाल ही में विद्युत विनियामक आयोग ने एक बार फिर अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम को इस मामले में सख्त निर्देश देते हुए अगले साल 31 मार्च तक मासिक बिलिंग व्यवस्था शुरू करने का अंतिम अवसर दिया है. यदि इसके बाद मासिक बिलिंग व्यवस्था शुरू नहीं की गई तो फिर दोनों ही डिस्कॉम के एमडी पर आयोग आर्थिक दंड भी लगाएगा.
ऊर्जा मंत्री भी हुए सख्त,अधिकारियों को दिए ये निर्देश-
राजस्थान विद्युत नियामक आयोग (Rajasthan Electricity Regulatory Commission) की सख्ती के बाद प्रदेश के ऊर्जा मंत्री डॉ बी.डी कल्ला ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दोनों ही डिस्कॉम से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. मंत्री ने प्राथमिकता से अपने क्षेत्रों में मासिक बिलिंग व्यवस्था शुरू करने के आदेश दिए हैं. अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम ने इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है. साथ ही अपने क्षेत्र के कुछ सचिन में उपभोक्ताओं को हर महा बिजली के बिल भी दिए जा रहे हैं. लेकिन संपूर्ण क्षेत्र में इस व्यवस्था को लागू करने में अभी कुछ महीनों का समय और लग सकता है.


गौरतलब है कि जयपुर डिस्कॉम में बिजली उपभोक्ताओं को हर माह बिजली के बिल दिए जा रहे हैं. हालांकि सरकार की बजट घोषणा के तहत कृषि और हर महीने 150 यूनिट तक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को मासिक बिलिंग व्यवस्था से बाहर रखा गया है. इन उपभोक्ताओं को दो माह में ही बिजली के बिल जारी हो रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it