पंजाब

बिहार से तस्करी कर लाया गया, कपूरथला के खेत से छुड़ाया गया 12 साल का बच्चा

Tulsi Rao
6 Oct 2022 6:21 AM GMT
बिहार से तस्करी कर लाया गया, कपूरथला के खेत से छुड़ाया गया 12 साल का बच्चा
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कपूरथला के सिधवा डोना गांव में 13 बाल मजदूरों को आलू के खेतों से छुड़ाए जाने के लगभग छह महीने बाद, बिहार के एनजीओ बचपन बचाओ आंदोलन (बीबीए) और कपूरथला पुलिस की एक टीम ने सोमवार की रात एक 12 वर्षीय लड़के को एक खेत से बचाया कपूरथला के सियाल गांव में। बिहार के सीतामढ़ी जिले के रहने वाले बच्चे को जनवरी 2021 में पंजाब लाया गया था।

लड़के की मां ने 30 अगस्त को अपने बेटे की तस्करी को लेकर सीतामढ़ी में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। कपूरथला में छह महीने में आलू के खेतों से छुड़ाए जाने वाला यह 14वां बाल मजदूर है।

सीतामढ़ी के बथुआरा गांव (भारत-नेपाल सीमा पर) की रहने वाली बच्ची की मां ने घरेलू सहायिका के रूप में नौकरी दिलाने का लालच देकर अपने बेटे को बिहार के तस्करों के साथ पंजाब भेज दिया था। सीतामढ़ी में आईपीसी की धारा 363, 370, 174, 504, 506 और 34 के तहत दर्ज प्राथमिकी में मुख्य आरोपी - बिगन राय और उसके सहयोगी मिश्री राय का नाम लिया गया है। विशेष रूप से, बिगन राय कपूरथला के अप्रैल बाल तस्करी मामले में भी मुख्य आरोपी थे। वह फिलहाल पुलिस हिरासत में है, जबकि मिश्री राय अभी फरार है।

पंजाब बीबीए कार्यकर्ताओं, बिहार और कपूरथला पुलिस और तहसीलदार की एक टीम ने सियाल गांव में छापा मारा। अब बचाए गए लड़के ने अपनी मां के वाहन को देखकर तुरंत उसे पहचान लिया और

उसे गले लगाया।

फिर खेत पर छापा मारा गया और संयुक्त टीम द्वारा गोदामों और मोटर कमरों की जाँच की गई। श्रम विभाग के माध्यम से 84,000 रुपये की राशि, जो खेत के मालिकों द्वारा लड़के को देय थी, माता के खाते में जमा कर दी गई थी।

सदर पुलिस स्टेशन, कपूरथला, एसएचओ ने कहा: "पंजाब में अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है, लेकिन हम रिपोर्ट और मामले में कार्यवाही के अनुसार ऐसा करेंगे। हम ऐसे खेतों की तलाश कर रहे हैं और ऐसे और भी मामले हो सकते हैं जहां बच्चों को अवैध रूप से रखा जा रहा हो।"

"इस मामले में बिहार में पहले से ही एक प्राथमिकी दर्ज है। मैं गुरुवार को पंजाब में प्राथमिकी दर्ज कराऊंगा। आवश्यक विभागीय कार्यवाही भी जारी है, "लाल विश्वास बैंस, कपूरथला एसडीएम ने कहा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta