पंजाब

पंजाब: देश में स्मार्ट सिटी रैंकिंग में जालंधर को मिला यह स्थान

Kunti
7 Jan 2022 8:40 AM GMT
पंजाब: देश में स्मार्ट सिटी रैंकिंग में जालंधर को मिला यह स्थान
x
भारत सरकार द्वारा देश में स्मार्ट सिटी को लेकर हर वर्ष करवाई जा रही,

जालंधर (धवन): भारत सरकार द्वारा देश में स्मार्ट सिटी को लेकर हर वर्ष करवाई जा रही, रैंकिंग में जालंधर की रैंकिंग में भारी सुधार होते हुए दिखाई दिया है। जालंधर जोकि एक वर्ष पहले 86वें रैंक पर होता था, अब दिसम्बर 2021 की रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गया है। इसका श्रेय जालंधर स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. एवं कार्पोरेशन के कमिश्नर करुणेश शर्मा द्वारा पिछले डेढ़ वर्षों के दौरान स्मार्ट सिटी प्राजेक्टों को लेकर दिखाई गई गहन दिलचस्पी तथा प्राजेक्टों को समय पर पूरा करवाने को जाता है। करुणेश शर्मा के पास स्मार्ट सिटी की भी जिम्मेदारी है।

करुणेश शर्मा ने आज बताया कि भारत सरकार ने जालंधर की रैंकिंग में हुए भारी सुधार को देखते हुए समूचे अधिकारियों व संबंधित पक्षों को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि जालंधर ने अपनी रैंकिंग 62 का सुधार किया है। डेढ़ वर्ष पहले जालंधर में स्मार्ट सिटी को लेकर मात्र 10 करोड़ के प्राजेक्ट चल रहे थे जबकि अब 250 करोड़ के प्राजेक्ट पूरे हो चुके हैं। इस समय जालंधर में 1,000 करोड़ के प्रॉजेक्टों पर काम शुरू हो चुका है तथा अगले 1-2 वर्षों में जालंधर की तस्वीर पूरी तरह से बदली हुई दिखाई देगी। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा लगातार दिए गए सहयोग की बदौलत ही स्मार्ट सिटी के प्राजेक्टों को सिरे चढ़ाने में मदद मिली है।
उन्होंने कहा कि जालंधर में इस समय जो महत्वपूर्ण प्राजेक्ट चल रहा है वह लोगों को 24 घंटे साफ पीने वाले पानी की सप्लाई करने से संबंधित है। इसे लेकर शहर के विभिन्न हिस्सों में पाइपें भी डालने का कार्य चल रहा है। इसका पहला चरण 2023 के शुरू में पूरा हो जाएगा। जैसे-जैसे चरण पूरे होते जाएंगे वैसे-वैसे लोगों को अपने घरों में आर.ओ. सिस्टम लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।उन्होंने कहा कि एल.ई.डी. लाइटें लगाने के प्राजेक्ट का कार्य पूरा हो चुका है। बस्तियों में बारिश के पानी के जमा होने से पैदा होने वाली समस्याओं को देखते हुए स्ट्रोम वाटर प्रोजैक्ट पर काम चल रहा है जो जल्द ही पूरा होने वाला है। करुणेश शर्मा ने बताया कि जालंध की रैंकिंग में सुधार होने से पहले भारत सरकार की टीमों ने जालंधर का दौरा किया था तथा विभिन्न चल रहे प्राजेक्टों की समीक्षा की थी।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it