पंजाब

पंजाब सरकार की नई पहल: सरकारी स्कूलों के पुस्तकालय होंगे हाईटेक, टेबलेट पर बच्चे पढ़ेंगे किताबें

Kunti
8 Dec 2021 2:02 PM GMT
पंजाब सरकार की नई पहल: सरकारी स्कूलों के पुस्तकालय होंगे हाईटेक, टेबलेट पर बच्चे पढ़ेंगे किताबें
x
पंजाब के सरकारी स्कूलों के पुस्तकालयों को हाईटेक करने की कवायद में पंजाब सरकार जुट गई है।

पंजाब के सरकारी स्कूलों के पुस्तकालयों को हाईटेक करने की कवायद में पंजाब सरकार जुट गई है। पुस्तकालयों में अब विद्यार्थी टेबलेट के जरिए किताबें पढ़ सकेंगे। सरकार ने ऐसे 872 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को चिह्नित किया है जिनमें 4361 टेबलेट पुस्तकालयों में रखे जाएंगे। साथ ही टेबलेट में ई-कंटेंट से संबंधित ऐप भी इंस्टाल किए जाएंगे।

पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने बताया कि सरकार स्कूली शिक्षा को गुणात्मकता प्रदान करने और सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को समय का साथी बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग की तरफ से टेबलेट देने के लिए 872 सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को टेबलेट देने के लिए चुना गया है।
सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी को हाईटेक बनाने के मकसद से स्कूल को पांच टेबलेट दिए जा रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि विभाग की तरफ से टेबलेटों में ई -कंटेंट से सबंधित ऐप भी इंस्टाल होंगे और संबंधित स्कूलों को ई-कंटेंट चालू हालत में रखना सुनिश्चित करना होगा।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि विभाग की तरफ से टेबलेट के विरतण संबंधित सभी जिला शिक्षा अफसरों (सेकंडरी शिक्षा) को स्टाक की जिला स्तर पर प्राप्ति, वितरण, रिकॉर्ड और सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी किया है। सभी जिला शिक्षा अधिकारी और जिला नोडल अधिकारी अपने अधीन प्राप्त स्टाक की कार्य की जांच करेंगे। किसी भी तकनीकी खराबी की सूरत में विभाग की तरफ से सर्विस सेंटरों की सूची भी जारी की गई है। विभाग की तरफ से जल्द ही स्कूलों को टेबलेट के इस्तेमाल के संबंध में निर्देश जारी होंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it