पंजाब

पंजाब सरकार पंचायत की जमीनों पर कब्जों की जांच कराएगी, 5000 एकड़ पंचायती जमीन को कब्जा मुक्त कराने की मुहिम

jantaserishta.com
26 April 2022 1:20 AM GMT
Punjab government will conduct an inquiry into the encroachments on panchayat lands, campaign to free 5000 acres of panchayat land
x

पंजाब सरकार पंचायत की जमीनों पर कब्जों की जांच कराएगी। साथ ही 5000 एकड़ पंचायती जमीन को कब्जा मुक्त कराने की मुहिम छेड़ेगी। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की एक अहम बैठक में विभागीय मंत्री कुलदीप धालीवाल ने यह फैसला लिया। कब्जा मुक्त होने वाली पंचायत भूमि की सरकार नीलामी कराएगी। इस प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता रहे इसके लिए वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

मोहाली स्थित विकास भवन में अतिरिक्त उपायुक्तों और जिला विकास और पंचायत अधिकारियों की हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में कब्जा मुक्त विशेष योजना के तहत पहले चरण में 31 मई 2022 तक एक महीने के भीतर 5,000 एकड़ पंचायत भूमि से अतिक्रमण हटाने का लक्ष्य रखा गया है।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभागीय मंत्री ने कुछ पंचायत भूमि की वार्षिक नीलामी दरों में भारी गिरावट का पता लगाने के लिए जांच करने का निर्देश दिया और कहा कि इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बैठक में कुलदीप धालीवाल ने अधिकारियों को पंचायत की भूमि पर नलकूप लगाने के लिए त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए और जिला, ब्लॉक अधिकारी व्यक्तिगत रूप से प्रक्रिया को बेदाग तरीके से पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।
तीन महीने में निपटाएं कानूनी मामले
बैठक में एक अन्य महत्वपूर्ण फैसला भी लिया गया। इस फैसले के तहत जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी (डीडीपीओ) अदालतों में चल रहे सभी मामलों का तीन महीने के भीतर निपटाएंगे। इस मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
खैरा ने मुख्यमंत्री व पंचायत मंत्री को दी थी चुनौती
पंजाब में पंचायती जमीनों से अवैध कब्जे छुड़ाने के मामले में कांग्रेस विधायक सुखपाल खैरा ने सीएम भगवंत मान को इसकी चुनौती दी है। खैरा ने कहा कि सीएम मान और ग्रामीण विकास मंत्री पहले मोहाली की 50 हजार एकड़ पंचायती जमीन खाली करवाएं। इस जमीन पर बादलों, कैप्टन और कई पुलिस अधिकारियों का कब्जा है। उन्होंने जस्टिस कुलदीप सिंह की रिपोर्ट का भी हवाला दिया है।
प्रत्येक गांव में लगेंगे 500 पौधे
राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए विभागी मंत्री ने पंचायत अधिकारियों से राज्य भर के प्रत्येक गांव में 500 पौधे लगाने को भी कहा। इस पर जल्द से जल्द अमल करने और जिले में अधिकारियों को सूचित करने का भी धालीवाल ने निर्देश दिया।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta