पंजाब

PPSC Recruitment 2021: इंस्पेक्टर सहित 320 पदों पर निकली भर्तियां

Bhumika Sahu
3 Dec 2021 3:37 AM GMT
PPSC Recruitment 2021: इंस्पेक्टर सहित 320 पदों पर निकली भर्तियां
x
PPSC Recruitment 2021: पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) द्वारा अलग-अलग पदों के लिए भर्ती के लिए जॉब नोटिफिकेशन जारी किया है. आयोग ने इंस्पेक्टर, सहकारी समितियां, ग्रुप बीपदों की भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। PPSC Recruitment 2021: पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) द्वारा अलग-अलग पदों के लिए भर्ती के लिए जॉब नोटिफिकेशन जारी किया है. आयोग ने इंस्पेक्टर, सहकारी समितियां, ग्रुप बी पदों की भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए हैं. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक हैं वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ppsc.gov.in पर जाना होगा. पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) द्वारा 320 खाली पदों को भरा जाएगा. इन पदों की भर्ती के लिए संबंधित जानकारी आगे दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)
रिक्तियों की कुल संख्या जिनके लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी, 320 हैं. पदों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या कोई अन्य मान्यता प्राप्त डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 60% अंक होने चाहिए. इसके अलावा, उम्मीदवारों को अपने वैकल्पिक या अनिवार्य विषय के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक पास की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम एक कंप्यूटर कोर्स की डिग्री होनी चाहिए. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए नोटफिकेशन देखें.
उम्र सीमा (Age Limit)
पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2021 तक कम से कम 18 वर्ष और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, कुछ आयु में छूट पर विचार किया जाता है. अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 42 वर्ष तक की छूट है. इसके अलावा, पंजाब के विकलांग व्यक्तियों के लिए, ऊपरी आयु सीमा में 47 वर्ष तक की छूट है.
चयन प्रक्रिया (Selection Process)
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक लिखित परीक्षा होगी जो 480 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा MCQ प्रकार की होगी और इसमें 120 प्रश्न होंगे. उम्मीदवारों से लॉजिकल रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी, करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज और अन्य से प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा में नेगेटिव मार्क होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it