पंजाब

किसानों को माईक्रो इरिगेशन सिस्टम अपनाने के लिए प्रेरित किया

Sonali
25 Oct 2021 2:47 PM GMT
किसानों को माईक्रो इरिगेशन सिस्टम अपनाने के लिए प्रेरित किया
x
भूमिगत जल स्तर को मुख्य रख कृषि विज्ञान केंद्र और जल विभाग ने किसानों को माइक्रो इरिगेशन सिस्टम को अपनाने के प्रति जागृत करने का अभियान शुरू किया है।

जनता से रिश्ता। भूमिगत जल स्तर को मुख्य रख कृषि विज्ञान केंद्र और जल विभाग ने किसानों को माइक्रो इरिगेशन सिस्टम को अपनाने के प्रति जागृत करने का अभियान शुरू किया है। इस के तहत अलग-अलग तरह की फसलों के लिए खेतों को पानी देने को लेकर आधुनिक तकनीकों को अपनाने पर बल दिया गया।

गांव जहांगीर के कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कैंप के दौरान जल संभाल विभाग, भूमि रक्षा विभाग, कृषि विज्ञान केंद्र और कृषि विभाग के अधिकारी शामिल हुए।
केवीके के डिप्टी डायरेक्टर डा बिक्रमजीत सिंह ने ताया कि इस दौरान बागबानी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. बलविदर सिंह, डा. सुखजिदर सिंह, भूमि रक्षा अधिकारी बीर इंद्र सिंह ने ड्रिप व सप्रिकल सिंचाई सिस्टम के संबंध में किसानों को जानकारी। इस सिस्टम के लाभ और इस से होने वाली पानी की बचत के संबंध में विस्तार से किसानों को समझाया गया।
बताया गया कि इस विधि से सब्जी के खेतों और अलग-अलग फलों के बागों को कम पानी से पूर्ण संचाई कैसे की जा सकती है। जो भी किसान इस सिस्टम को खरीदता और उपयोग में लाता है उसे 80 से लेकर 90 प्रतिशत तक सबसिडी सरकार की ओर से दी जा रही है। इस दौरान निबस कंपनी की ओर से अपने उपकरणों की भी जानकारी प्रदान की गई।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it