पंजाब

Ludhiana Court Blast: NSG फॉरेंसिक टीम की जांच शुरू, पुलिस ने कही यह बात

Kunti
24 Dec 2021 2:30 AM GMT
Ludhiana Court Blast: NSG फॉरेंसिक टीम की जांच शुरू, पुलिस ने कही यह बात
x
पंजाब के लुधियाना के जिला कोर्ट (Ludhiana Court) परिसर में गुरुवार दोपहर जोरदार धमाका हुआ,

पंजाब के लुधियाना के जिला कोर्ट (Ludhiana Court) परिसर में गुरुवार दोपहर जोरदार धमाका हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं धमाके में 6 लोग घायल हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट की तीसरी मंजिल पर यह ब्लास्ट हुआ है. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस कोर्ट कॉम्प्लेक्स में पहुंचकर जांच में जुट गई. वहीं एनआईए-एनसजी ने भी मामले मोर्चा संभाल लिया है. लुधियाना के पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, मृतक ही विस्फोट का मुख्य संदिग्ध है.

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक टीम मामले की जांच के लिए लुधियाना जिला न्यायालय परिसर में विस्फोट स्थल का दौरा किया है. वहीं एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की दी गई है. इसके अलावा लुधियाना कोर्ट ब्‍लास्‍ट मामले में पंजाब की सत्‍तारूढ़ कांग्रेस सरकार और आम आदमी पार्टी (आप) ने बड़ी साजिश की ओर इशारा किया है. इसे लेकर प्रदेश के सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी का भी बड़ा बयान सामने आया है. उन्‍होंने कहा है कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि घटना में मारा गया व्‍यक्ति खुद व‍िस्‍फोटक को ऑपरेट कर रहा था.

गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विस्फोट पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक पत्र में पंजाब सरकार से घटना का ब्योरा देते हुए रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजने को कहा है. अधिकारियों के मुताबिक मंत्रालय ने राज्य सरकार से प्रारंभिक जांच के निष्कर्षों के बारे में सूचित करने और यह भी बताने को कहा कि विस्फोट में संभवत: कौन शामिल हो सकता है.
अदालत परिसर के दूसरे तल पर हुए विस्फोट में परिसर की एक दीवार क्षतिग्रस्त हो गयी और वहां पार्किंग में खड़े कुछ वाहनों के कांच टूट गये. लुधियाना के पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इलाके को सील कर लिया गया है और फॉरेंसिक टीम विस्फोट स्थल से नमूने एकत्रित करेगी. उन्होंने बताया कि लुधियाना जिला अदालत में जिला अदालत परिसर में आज हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. प्रारंभिक जांच के अनुसार, मृतक ही विस्फोट का मुख्य संदिग्ध है.
वहीं घटना की जानकारी मिलते ही पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवोजत सिंह सिद्धू मौके पर पहुंचे. सीएम चन्नी ने धमाके में घायल हुए लोगों से मुलाकात की. घायल लोगों से मुलाकात करने के बाद सीएम ने कहा, एक जांच चल रही है. कुछ लोग पंजाब में अशांति फैलाना चाहते हैं.
वहीं नवजोत सिंह सिद्धू ने घायलों से मुलाकात के बाद कहा कि, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजनीतिक एजेंडे के नाम पर डर फैलाया जा रहा है. यही नकारात्मक राजनीति की पराकाष्ठा है; वोटों के ध्रुवीकरण के लिए निर्दोष लोग मारे जाते हैं."
वहीं कोर्ट में हुए धमाके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, "पहले बेअदबी, अब ब्लास्ट. कुछ लोग पंजाब की शांति भंग करना चाहते हैं. पंजाब के 3 करोड़ लोग इनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे. हमें एक दूसरे का हाथ पकड़ कर रखना है. खबर सुनकर दुख हुआ, मृतकों के परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं एवं सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं."


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it