पंजाब

आज से खुलेंगे चंडीगढ़ में सरकारी स्कूल, बच्चों के दाखिले भी शुरू, शिक्षकों की लगेगी बायोमेट्रिक हाजिरी

Renuka Sahu
13 April 2022 5:31 AM GMT
आज से खुलेंगे चंडीगढ़ में सरकारी स्कूल, बच्चों के दाखिले भी शुरू, शिक्षकों की लगेगी बायोमेट्रिक हाजिरी
x

फाइल फोटो 

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में बुधवार से नए अकादमिक सत्र की शुरुआत हो रही है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में बुधवार से नए अकादमिक सत्र की शुरुआत हो रही है। सभी सरकारी स्कूलों ने मंगलवार को नौवीं और ग्यारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी किया है। इस दौरान कई विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है। इसकी सूची स्कूलों ने डीईओ दफ्तर को भेज दी है। इस बार छात्रों को 12 ग्रेस अंक देकर कंपार्टमेंट की श्रेणी में डाला गया है।

विभाग के निर्देशानुसार किसी भी छात्र को फेल नहीं किया गया है। सरकारी स्कूलों में दाखिला भी शुरू हो गया है। अभिभावक बच्चों का दाखिला करवा सकते हैं। शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि बुधवार से अकादमिक सत्र की शुरुआत के साथ शिक्षकों की बायोमेट्रिक उपस्थिति शुरू करें।
जहां मशीनें खराब हैं, उन्हें सही करवाया जाए। सभी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम के साथ इस हफ्ते से सरकारी स्कूलों में दाखिला भी शुरू हो गया है। पहली से पांचवीं के हर सेक्शन में 40 सीट और छठी से दसवीं कक्षा के हर सेक्शन में 45 सीटें होंगी। स्कूल छोड़कर दूसरे स्कूल में दाखिले के लिए लोकल माइग्रेशन नहीं दिया जाएगा। इमरजेंसी की स्थिति में शिक्षा विभाग की अनुमति के बाद ही छात्र को माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी होगा।
टेस्ट के आधार पर नौवीं में दाखिला
सरकारी स्कूलों में नौंवी कक्षा में खाली सीट होने पर ही दाखिला दिया जाएगा। स्कूल अपने स्तर पर प्रवेश टेस्ट का आयोजन करवाएगा। टेस्ट में अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पहली भाषा के विषय शामिल किए जाएंगे।
पहली से आठवीं तक ऐसे होगा दाखिला
प्राइमरी कक्षा के लिए एक किमी के दायरे में रहने वाले और अपर प्राइमरी के लिए स्कूल के तीन किमी के दायरे में रहने वाले छात्र को दाखिला दिया जाएगा। छात्र का चंडीगढ़ निवासी होना जरूरी है।
सीटें खाली रहने की स्थिति में प्राइमरी में तीन किमी और अपर प्राइमरी में पांच किमी तक की दूरी बढ़ा दी जाएगी। सीटों से अधिक आवेदन की स्थिति में ड्रॉ के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। दाखिला नहीं मिलने वाले छात्र को पास के स्कूल में भर्ती करवाया जाएगा, जहां सीटें खाली होंगी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta