पंजाब

दक्षिणी अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटी महिला के खिलाफ कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो न करने पर एफ.आई.आर. दर्ज

Gulabi
4 Dec 2021 10:11 AM GMT
दक्षिणी अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटी महिला के खिलाफ कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो न करने पर एफ.आई.आर. दर्ज
x
महिला के खिलाफ कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो न करने कारण एफ.आई.आर. दर्ज की गई है
चंडीगढ़ (पाल): कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे दरम्यिान 2 दिन पहले दक्षिणी अफ्रीका से लौटी महिला खिलाफ कोविड प्रोटोकॉल को फॉलो न करने कारण एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। यह एफ.आई.आर. सेहत सचिव यशपाल गर्ग की तरफ से करवाई गई है। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसिज डा. सुमन सिंह की तरफ से दी गई जानकारी मुताबिक 1 दिसंबर को सैक्टर-48 बी की रहने वाली महिला साउथ अफ्रीका से लौटी थी। नियम अनुसार उसको होम क्वारंटाइन किया गया था परन्तु इसके बावजूद वह गुरुवार 2 दिसंबर को शाम के समय होटल हयात गई, जहां से वह देर रात घर पहुंची। एक तारीख को महिला का आर.टी.पी.सी.आर. किया जा उठाया था, जो नेगेटिव रहा था।
इसके बाद उसे 7 दिन होम क्वारंटाइन रहना था। 8वें दिन फिर महिला का टैस्ट किया जाना है, जो अभी पैंडिंग है। नियमों की अनदेखी करने के साथ ही महिलापर सख्त कार्यवाही करने की बात कही गई है। इसके इलावा दोबारा टेस्टिंग की बात भी कही गई है। पुलिस और ओर संबंधित अथारटीजों को निर्देश दिए गए हैं कि अंतर्राष्ट्रीय मुसाफिरों पर खास ध्यान रखें। साथ ही होटल, यू.टी. गेस्ट हाऊस को भी निर्देश दिए गए हैं कि गैस्टों की 15 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री पर नजर रखें।
होटल के सभी स्टाफ की होगी टैस्टिंग
महिला की एक रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है परन्तु अभी होम क्वारंटाइन पीरियड खत्म नहीं हुआ है। महिला खतरे वाले एरिया साउथ अफ्रीका से लौटी है, जहां कोविड का नया वैरिएंट ओमीक्रोन फैला हुआ है। इस कारण विभाग कोई खतरा नहीं मू्ल्य नहीं ले रहा। महिला के होटल जाने के बाद में डायरेक्टर हेल्थ ने स्टाफ का आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट तुरंत करवाने की बात कही है।
केंद्र की तरफ से जारी हिदायतें
केंद्रीय सेहत और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय मुसाफिरों के लिए अपने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है, जो 1 दिसंबर से लागू हैं। निर्देशों अनुसार जोखिम वाले देशों (दक्षिणी अफ्रीका, ब्राजील, बंगलादेश, बोत्सवाना, चीन) और मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इजरायल और यूनाइटिड किंगडम सहित यूरोप के देशों से आने वाले लोगों का आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट होगा। एयरपोर्ट पर रिपोर्ट का इंतजार करना पड़ेगा। 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे। 8वें दिन फिर टैस्ट किया जाएगा और रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो 7 दिनों के लिए खुद को ऑब्जर्वर करना पड़ेगा।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it