पंजाब

पंजाब में किसान आंदोलन की वजह से रेलवे ने रद्द की ट्रेनें, कई के रूट्स में बदलाव

Bhumika Sahu
23 Dec 2021 3:00 AM GMT
पंजाब में किसान आंदोलन की वजह से रेलवे ने रद्द की ट्रेनें, कई के रूट्स में बदलाव
x
आंदोलन कर रहे किसान पूर्ण कर्ज माफी, कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर चले आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा देने और उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कर्जमाफी और अन्य मांगों को लेकर पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में किसानों का प्रदर्शन चल रहा है. सरकार से अपनी मांगें पूरी कराने के लिए किसानों ने तीसरे दिन भी पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में रेल लाइनों को बंद रखा, जिससे 128 ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई.

रेलवे के फिरोजपुर मंडल के अधिकारियों के अनुसार किसान आंदोलन की वजह से 59 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और 34 ट्रेनों को उनके तय प्रस्थान स्टेशन की जगह किसी दूसरे स्टेशन से चलाया गया और 35 ट्रेनों को उनके निर्धारित गंतव्य स्टेशन से पहले ही सेवाओं को खत्म कर दिया गया.
यात्रियों की सुविधाओं के लिए सभी स्टेशन पर बनाए गए हेल्प डेस्क
जानकारी के मुताबिक बुधवार को प्रभावित होने वाली 128 ट्रेनों में से 104 ट्रेनें मेल या एक्सप्रेस थीं, जबकि 24 यात्री ट्रेनें थीं. उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल की रेल प्रबंधक सीमा शर्मा ने कहा कि आंदोलन की वजह से सेवाओं में किए बदलाव को लेकर यात्रियों की हर संभव मदद की जा रही है. इसके लिए रेलवे ने सभी स्टेशनों पर हेल्प डेस्क भी लगाए हैं.
उन्होंने कहा, "हम यात्रियों को किसी भी असुविधा से बचाने के लिए कम दूरी के स्टेशनों के बीच ट्रेनें चलाने की कोशिश कर रहे हैं."
बताते चलें कि किसान मजदूर संघर्ष समिति के बैनर तले किसानों ने सोमवार को आंदोलन शुरू किया था. वे पूर्ण कर्ज माफी, कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर चले आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा देने और उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.
गुरुवार, 23 दिसंबर को रद्द रहेंगी ये ट्रेनें
गाड़ी संख्या 11077, पुणे-जम्‍मू तवी झेलम एक्‍सप्रेस
गाड़ी संख्या 14619, अगरतला-फिरोजपुर एक्‍सप्रेस
गाड़ी संख्या 12471, बांद्रा टर्मिनस- श्रीमता वैष्‍णो देवी कटड़ा स्‍वराज एक्‍सप्रेस
गाड़ी संख्या 13151, कोलकाता-जम्‍मू तवी एक्‍सप्रेस
बुधवार को गंतव्य से पहले यात्रा खत्म करने वाली ट्रेनें
दिनांक 22 दिसंबर को यात्रा शुरू करने वाली गाड़ी संख्या 12497, नई दिल्‍ली-अमृतसर शान-ए-पंजाब एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा ब्‍यास पर समाप्‍त करेगी.
दिनांक 22 दिसंबर को यात्रा शुरू करने वाली गाड़ी संख्या 22439, नई दिल्‍ली-श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटड़ा एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा जालंधर कैंट पर समाप्‍त करेगी.
बुधवार को शुरुआती स्टेशन के आगे से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेनें
दिनांक 22 दिसंबर को यात्रा शुरू करने वाली गाड़ी संख्या 12204, अमृतसर-सहरसा गरीब रथ एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा नई दिल्‍ली से शुरू करेगी.
दिनांक 22 दिसंबर को यात्रा शुरू करने वाली गाड़ी संख्या 12014, अमृतसर-नई दिल्‍ली शताब्‍दी एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा जालंधर सिटी से शुरू करेगी.
दिनांक 22 दिसंबर को यात्रा शुरू करने वाली गाड़ी संख्या 14620, छिंदवाड़ा-फिरोजपुर पातालकोट एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा बठिंडा से शुरू करेगी.
दिनांक 22 दिसंबर को यात्रा शुरू करने वाली गाड़ी संख्या 15656, श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटड़ा-कामाख्‍या एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा बरेली से शुरू करेगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it