पंजाब

आज पंजाब, यूपी समेत इन राज्यों में घना कोहरा, बारिश के भी आसार

Renuka Sahu
28 Dec 2021 1:11 AM GMT
आज पंजाब, यूपी समेत इन राज्यों में घना कोहरा, बारिश के भी आसार
x

फाइल फोटो 

भारत मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिनों में रात और सुबह में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की आशंका है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले 4 दिनों में रात और सुबह में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की आशंका है. वहीं अगले 2 दिनों में यूपी, सौराष्ट्र और कच्छ में घना कोहरा रहने के आसार हैं. मंगलवार को को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और ओलावृष्टि की आशंका है. साथ ही मंगलवार और बुधवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ , पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में बिजली और ओलावृष्टि की आशंका है. 30 दिसंबर को बिहार और 31 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शीत लहर की स्थिति बने रहने की आशंका है

जयपुर सहित राजस्थान के कई इलाकों में बारिश
राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित राज्य के कई इलाकों में बीते 24 घंटे में बारिश दर्ज की गई तथा कोहरे एवं सर्द हवाओं से जनजीवन प्रभावित हुआ. मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में जयपुर, अजमेर, अलवर, सीकर और नागौर सहित अनेक जिलों में बारिश हुई. इस दौरान राजधानी जयपुर में 4.9 मिमी., अलवर में 3.2 मिमी., संगरिया में 2.0 मिमी., नागौर में 2.0 मिमी., बीकानेर में 1.8 मिमी., अजमेर में 1.6 मिमी., सीकर में 1.0 मिमी., चुरू में 0.4 मिमी. बारिश दर्ज की गई.
इसके अलावा गंगानगर, करौली और पिलानी आदि इलाकों में बूंदा बांदी हुई. इसके साथ ही सर्द हवाएं चलने से आम जनजीवन और धुंध छाने से आवागमन प्रभावित हुआ. वहीं राज्य में रात का न्यूनतम तापमान संगरिया में 8.5 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज, वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में
दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार रविवार की शाम वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'गंभीर' श्रेणी में 459 पर दर्ज किया गया था. एक्यूआई सोमवार सुबह 373 दर्ज किया गया.
शून्य से 50 के बीच का एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है. मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 90 प्रतिशत दर्ज किया गया.
उसने मंगलवार को सामान्य तौर पर आसमान पर बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना जताई गई है. रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में रविवार शाम को हल्की बारिश हुई.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it