पंजाब

पंजाब में किसान आंदोलन को लेकर बीबीएमबी सतर्क

Renuka Sahu
3 March 2022 5:40 AM GMT
पंजाब में किसान आंदोलन को लेकर बीबीएमबी सतर्क
x

फाइल फोटो 

भाखड़ा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड के नियमों में बदलाव के मुद्दे पर पंजाब की सियासत गरमाई हुई है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भाखड़ा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के नियमों में बदलाव के मुद्दे पर पंजाब की सियासत गरमाई हुई है. पंजाब के किसान संगठनों की ओर से बीबीएमबी (BBMB) के खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी दी जा रही है. भाखड़ा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने किसान संगठनों की चेतावनी के बाद अपनी बीबीएमबी की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है.

किसान संगठन बीबीएमबी के नियमों में हुए बदलाव को मुद्दा बना रहे हैं. किसान संगठनों का आरोप है कि बीबीएमबी ने इन बदलावों के जरिए पंजाब और हरियाणा की स्थाई सदस्यता को खत्म कर दिया है. हालांकि बीबीएमबी की ओर से ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाने को लेकर सफाई दी गई है.
बीबीएमबी हालांकि सुरक्षा के मुद्दे को लेकर बेहद गंभीर नज़र आ रहा है. बीबीएमबी ने सुरक्षा के मुद्दे को लेकर प्रशासन की एजेंसियों के बात की है. बीबीएमबी ने कहा है कि उसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन की धमकी मिल रही है.
हो सकता है दिल्ली जैसा आंदोलन
पिछले हफ्ते बीबीएमबी के नियमों में हुए बदलाव के बाद से ही किसान संगठन और राजनीतिक दल इसके खिलाफ स्टैंड ले रहे हैं. किसान संगठनों का कहना है कि वह बीबीएमबी के खिलाफ वैसा ही आंदोलन कर सकते हैं जैसा की पिछले साल तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में किया गया था.
बता दें कि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और चंडीगढ को बीबीएमबी पानी की सप्लाई और बिजली पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बीबीएमकी की सुरक्षा अब केंद्रीय एजेंसियों के पास चली गई है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta