पंजाब

Assembly Elections: पंजाब की 117 सीटों पर मतदान आज

Kunti Dhruw
19 Feb 2022 6:44 PM GMT
Assembly Elections: पंजाब की 117 सीटों पर मतदान आज
x
पंजाब में विधानसभा चुनाव की घड़ी आ गई है.

पंजाब में विधानसभा चुनाव की घड़ी आ गई है. सूबे की 117 विधानसभा सीटों से अपनी किस्मत आजमा रहे 1304 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद करेंगे. इनमें 93 महिला उम्मीदवार भी हैं. यूपी में भी तीसरे चरण के तहत 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर आज मतदान होना है.

पंजाब में के 117 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए कुल 24740 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 2013 मतदान केंद्र संवेदनशील की कैटेगरी में चिह्नित किए गए हैं. अधिकारियों ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर लिए जाने का दावा किया है.
पंजाब में प्रशासन ने मतदान के लिए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों पर पुलिस के साथ ही केंद्रीय बलों के जवान तैनात रहेंगे. पोलिंग बूथ के आसपास धारा 144 लगा दी गई है. पोलिंग पार्टियां कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं. मतदान को देखते हुए प्रदेश सरकार ने भी दुकान, फैक्ट्री या अन्य संस्थानों में काम करने वाले मजदूरों के लिए पेड हॉलीडे का ऐलान किया है.
यूपी में भी तीसरे चरण का मतदान
उत्तर प्रदेश में सात चरण में हो रहे चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज होना है. 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होना है. इन सीटों से कुल 627 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 2.15 करोड़ से अधिक मतदाता 627 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे. यूपी की जिन 59 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है, उनमें हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर हमीरपुर और महोबा जिले शामिल हैं.
अखिलेश-शिवपाल की सीट पर भी वोटिंग
अखिलेश यादव जिस विधानसभा सीट करहल से चुनाव लड़ रहे हैं, वहां भी आज ही मतदान होना है. करहल सीट से बीजेपी के टिकट पर केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल भी चुनाव मैदान में हैं. शिवपाल यादव की सीट जसवंतनगर में भी आज ही मतदान होगा. बीजेपी ने चुनाव आयोग से करहल के हर बूथ पर अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात करने की मांग की है. चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 59 में से 13 विधानसभा सीटें संवेदनशील श्रेणी में रखी गई हैं. इनमें करहल विधानसभा सीट के साथ ही अलीगंज, सादाबाद, आर्य नगर, सीसामऊ, किदवई नगर, कानपुर कैंट विधानसभा क्षेत्र भी शामिल हैं.

कानपुर में एयर एंबुलेंस और झांसी में हेलिकॉप्टर का भी प्रबंध
चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए 866 कंपनी केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं. इनमें 860 कंपनी बूथ सुरक्षा ड्यूटी में रहेंगे तो 17 कंपनियां स्ट्रांग रूम, पांच कंपनियां ईवीएम की सुरक्षा में लगाई गई हैं. इसके अलावा यूपी पुलिस के 5154 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 50597 कांस्टेबल, 39 कंपनी पीएसी, 49905 होमगार्ड, 1330 पीआरडी जवान, 10425 ग्राम चौकीदार ड्यूटी में तैनात किए गए हैं. इमरजेंसी की स्थिति में इस्तेमाल के लिए कानपुर में एयर एंबुलेंस और झांसी में हेलिकॉप्टर का भी प्रबंध किया गया है.
यूपी में इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर
यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, शिवपाल सिंह यादव और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल के साथ ही कानपुर की महराजपुर सीट से बीजेपी के दिग्गज सतीश महाना, हाथरस जिले की सादाबाद सीट से रामवीर उपाध्याय, फर्रुखाबाद सदर सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी कांग्रेस की लुईस खुर्शीद, कन्नौज सदर विधानसभा सीट से कानपुर के पुलिस कमिश्नर रहे असीम अरुण की किस्मत दांव पर है


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta