पंजाब

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के नाम में जुड़ा एक और उपलब्धि, विश्व के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल हुए डॉ. विशाल शर्मा

Gulabi
24 Oct 2021 10:06 AM GMT
पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के नाम में जुड़ा एक और उपलब्धि, विश्व के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल हुए डॉ. विशाल शर्मा
x
विश्व के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल हुए डॉ. विशाल शर्मा

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। फॉरेंसिक साइंस विभाग के अध्यक्ष डॉ. विशाल शर्मा विश्व के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल हो गए हैं। उनका कार्य क्षेत्र अप्लाई फिजिक्स, फॉरेंसिक, मेटीरियल्स रहा है। इनके अलावा 16 अन्य वैज्ञानिक भी दो फीसदी वैज्ञानिकों में शामिल हुए हैं। यूएसए की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैज्ञानिकों की विश्व रैंकिंग जारी की है। पिछले एक साल के डाटा के आधार पर वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

विभिन्न क्षेत्रों के एक लाख वैज्ञानिकों का चयन किया गया है। शोध के परिणाम, उनका प्रभाव आदि पर यह रैंकिंग जारी हुई है। इस सूची में पीयू के प्रो. संजय छिब्बर, प्रो. एसके मेहता, प्रो. नवनीत कौर, प्रो. आरके कोहली, प्रो. रजत संधीर, प्रो. रोहित शर्मा, प्रो. एसके त्रिपाठी, यूआईपीएस विभाग के प्रो. अनिल कुमार, यूआईईटी के डॉ. विशाल गुप्ता, यूआईपीएस विभाग के ए कुहड़, डॉ. गजांनद शर्मा आदि शामिल हैं।
पीयू के बड़ी संख्या में प्रोफेसरों के नाम इस रैंकिंग में आने से सभी खुश हैं। इस सूची को देखकर अन्य वैज्ञानिक भी और बेहतर कार्य करने की तैयारी में हैं, ताकि उनका नाम भी इसमें शामिल हो। हर साल यह रैंकिंग स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की जाएगी।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it