पंजाब

22 जिलों से लिए गए 28 हजार नमूनों में हुआ खुलासा मरीजों की संख्या 10 हजार के पार

Dev upase
22 Oct 2021 3:54 PM GMT
22 जिलों से लिए गए 28 हजार नमूनों में हुआ खुलासा मरीजों की संख्या 10 हजार के पार
x
पंजाब में डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए  उप मुख्यमंत्री ने सिविल सर्जनों को क्राइसिस मैनेजमेंट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेसक | पंजाब में डेंगू को लेकर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अब सूबे में डेंगू संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है। 22 जिलों में लगभग 28,000 नमूनों की जांच में ये परिणाम आए हैं। सरकार ने बढ़ते संक्रमण के बाद सिविल सर्जनों क्राइसिस मैनेजमेंट मोड में रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही चेतावनी दी है कि लापरवाही करने पर वह तबादले के लिए तैयार रहें।

डेंगू को लेकर सूबे में लोग लगातार लापरवाही बरते हैं। हाल ही में 12.80 लाख घरों के किए गए निरीक्षण में 21,683 घरों में लारवा मिलने की पुष्टि हुई है। मजबूरी में घरों में लोगों की लापरवाही को देखते हुए पंजाब सरकार ने ड्राई-डे में परिवर्तन करते हुए शुक्रवार के बजाय रविवार कर दिया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयासों का असर अब दिखने लगा हैं। पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते कुछ जिलों में डेंगू के मामलों की संख्या में कुछ कमी पाई गई है।

अब सरकार ने जिलों में तैनात सभी सिविल सर्जनों की जिम्मेदारी तय कर दी है। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि वह क्राइसिस मैनेजमेंट मोड में सक्रियता के साथ काम करें, नहीं तो तबादले के लिए तैयार रहें।

शहरों में 80 प्रतिशत मामले

डेंगू के 80 फीसदी मामले शहरों में सामने आए हैं। शहरों में बढ़ रहे डेंगू के मामलों को रोकने के लिए स्टेट टास्क फोर्स की जिम्मेदारी तय की गई है। फोर्स को डेंगू रोकथाम के उपायों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया। साथ ही शहरी क्षेत्रों में जलभराव वाले स्थानों पर कीटनाशक छिड़काव करने को भी कहा।

2020 में हुई थीं 22 मौतें

साल 2020 में डेंगू के 8345 केस आए थे और 22 मौतें हुई थीं। मौजूदा वर्ष के दौरान लोगों में संक्रमण की दर तो ज्यादा मिली है, लेकिन अच्छी बात यह है कि अभी तक डेंगू से किसी की मौत नहीं होने की पुष्टि हुई है। पिछले दो वर्षों से राज्य में कोई भी चिकनगुनिया का केस भी सामने नहीं आया है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it