ओडिशा

जिलाधीश सरोज कुमार सामल ने गांव में जगन्नाथ मंदिर तथा यज्ञ मंडप के निर्माण की रखी आधारशिला

Gulabi
15 Dec 2021 10:52 AM GMT
जिलाधीश सरोज कुमार सामल ने गांव में जगन्नाथ मंदिर तथा यज्ञ मंडप के निर्माण की रखी आधारशिला
x
झारसुगुड़ा जिले में सछ्वावना श्रीक्षेत्र के रूप में परिचित लखनपुर ब्लॉक के रेमंडा गांव
ब्रजराजनगर : झारसुगुड़ा जिले में सछ्वावना श्रीक्षेत्र के रूप में परिचित लखनपुर ब्लॉक के रेमंडा गांव में सोमवार को जिलाधीश सरोज कुमार सामल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में गांव में जगन्नाथ मंदिर तथा यज्ञ मंडप के निर्माण की आधारशिला रखी। एमसीएल की सीएसआर निधि द्वारा प्रदत्त 17 लाख की लागत से बनने वाले इस मंदिर के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सामल ने अपने संबोधन में गांधीवादी विचारधारा तथा गांधी दर्शन पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि गांधीजी एक विशुद्ध हिन्दू होते हुए भी सभी धर्मो का समान रूप से आदर किया। किसी भी धर्म के प्रति उनकी विचारधारा कभी भी संकीर्ण नही रही। विश्व के सभी धर्मों में अच्छाइयां ढूंढने की उनमें अद्भुत क्षमता थी।
कोई भी धर्म बचे या न बचे लेकिन गांधीजी व टॉलस्टॉय की विचारधारा हमेशा बची रहने की बात उन्होंने कही। इलाके के जमीदार मोहम्मद जमीउल्लाह की अध्यक्षता में आयोजित शिलान्यास समारोह में लखनपुर तहसीलदार बिस्वक्सेंन पांडे, प्रखंड विकास अधिकारी संजीव पटेल, झारसुगुड़ा चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हीरालाल लोकचंदानी, वरिष्ठ नागरिक संघ के बाल गोबिद मिश्र तथा संग्राम रॉउत इत्यादि ने भी बतौर अतिथि समारोह को संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मोहम्मद रउफ ने रेमंडा में आयोजित होने वाली अनूठी परंपरा का जिक्र करते हुए बताया कि किस प्रकार इससे सामाजिक सछ्वाव तथा साम्प्रदायिक एकता का संदेश दिया जाता है। महबूब मेहताब ने कार्यक्रम का संचालन किया।
अंत में मंदिर स्थापना कमेटी के अध्यक्ष राधाकांत माझी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। स्थानीय सरपंच दमयंती दानी, समिति सदस्य सुरेखा खमारी तथा गांव के वरिष्ठ सदस्य पूर्णचन्द्र बेहेरा भी मंचासीन थे। इस अवसर पर मंदिर निर्माण के लिए अपनी भूमि का दान करने वाले परिवार के मुखिया यज्ञ बेहेरा को मुख्य अतिथि सामल द्वारा सम्मानित किया गया। पंडित सुभाष सत्पथी द्वारा विधि विधान से पूजा कार्य सम्पन्न किया गया । कार्यक्रम के आयोजन में क्षेत्रमोहन प्रधान, मनबोध धुरवा, जनमजय धुरवा, ललित दानी, मित्रभानु बेहेरा, विजय पांडे, पूर्ण चद्र दलेई तथा सज्जद बादशाह इत्यादि ने अहम भूमिका निभाई ।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta