ओडिशा

ओडिशा में कोरोना के मामलों में आई कमी, 1 फरवरी से भक्तों के लिए खुलेगा जगन्नाथ मंदिर

Kunti Dhruw
28 Jan 2022 6:49 PM GMT
ओडिशा में कोरोना के मामलों में आई कमी, 1 फरवरी से भक्तों के लिए खुलेगा जगन्नाथ मंदिर
x
ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्थानीय लोगों की आजीविका और राज्य में कोरोनावायरस (Coronavirus) की स्थिति में मामूली सुधार को ध्यान में रखते हुए.

ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्थानीय लोगों की आजीविका और राज्य में कोरोनावायरस (Coronavirus) की स्थिति में मामूली सुधार को ध्यान में रखते हुए. एक फरवरी से भक्तों के लिए पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) को फिर से खोला जाएगा. पुरी के जिला कलेक्टर समर्थ वर्मा ने श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) और छतीसा निजोग (मंदिर सेवा निकाय) के सदस्यों की एक बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बारहवीं शताब्दी का मंदिर रविवार को सैनिटाइजेशन (स्वच्छता) के लिए बंद रहेगा. उन्होंने कहा कि स्थानीय अर्थव्यवस्था ज्यादातर मंदिर पर निर्भर है. इसके अलावा लोगों की भावनाओं और कोविड​​-19 के मामलों में मामूली गिरावट को ध्यान में रखते हुए एक फरवरी से जनता के लिए मंदिर को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है.

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्थिति को देखते हुए त्योहारों पर मंदिर बंद रहेगा. कलेक्टर ने कहा कि भक्तों को मंदिर के पूर्वी द्वार (सिंह द्वार) से प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जबकि पुरी के स्थानीय लोग पश्चिमी द्वार से मंदिर के अंदर जाएंगे. एसजेटीए ने राज्य में कोविड​​-19 मामलों के फिर से बढ़ने और कुछ सेवकों और मंदिर कर्मचारियों के वायरस से संक्रमित होने के मद्देनजर 10 जनवरी से 31 जनवरी तक मंदिर को बंद कर दिया था. मंदिर हालांकि भक्तों के लिए बंद था, लेकिन देवताओं के नियमित अनुष्ठानों में कोई बाधा नहीं थी.
जिला कलेक्टर ने कहा कि मंदिर में जनता के दर्शन के लिए जल्द ही विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसमें दर्शन के समय और महामारी के दौरान मंदिर में प्रवेश करने के लिए आवश्यक सावधानियों का उल्लेख होगा. इससे पहले एक स्थानीय संगठन श्री जगन्नाथ सेना ने मंदिर को फिर से खोलने की मांग को लेकर मंदिर के सामने प्रदर्शन किया था.
ओडिशा में शुक्रवार को सामने आए कोरोना के 5,057 नए मामले
वहीं ओडिशा में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,057 नए मामले सामने आए, जो एक दिन पहले की तुलना में 844 कम हैं. स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि संक्रमितों की कुल संख्या 12,36,226 हो गई है. इसके अलावा 10 मरीजों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 8,560 तक पहुंच गई है. राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 5,901 मामले सामने आए थे और आठ मरीजों की मौत हुई थी. ओडिशा में एक्टिव मरीजों की संख्या 64,217 है. 11,63,396 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta