ओडिशा

साइबर ठग वरिष्ठ IAS अधिकारियों के नाम से मांग रहे पैसा, विशेष राहत आयुक्त का फेसबुक एकाउंट भी हैक

Gulabi Jagat
9 July 2022 3:54 PM GMT
साइबर ठग वरिष्ठ IAS अधिकारियों के नाम से मांग रहे पैसा, विशेष राहत आयुक्त का फेसबुक एकाउंट भी हैक
x
साइबर ठग
ओडिशा में साइबर ठगों का प्रभाव क्रामगत बढ़ते जा रहा है। राज्य में साइबर अपराध एवं ठगी के ऊपर नजर रखने के लिए विशेष हेल्प लाइन नंबर से लेकर 14 साइबर थाने खोले गए हैं जो कि साइबर ठगों के सामने प्रभावहीन हो गए हैं। साइबर ठगों के टारगेट में अब आईएएस अधिकारी आ गए हैं।
आज वरिष्ठ आईएएस अधिकारी तथा विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना (Pradeep Jena) को साइबर ठगों ने अपने लपेटे में ले लिया, जिसकी जानकारी खुद विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने ट्वीट कर दी है। इस संदर्भ में साइबर थाना में विशेष राहत आयुक्त ने शिकायत की है। विशेष राहत आयुक्त ने कहा है कि उनके फोटो का प्रयोग कर साइबर ठग व्हाटसएप के जरिए लोगों से पैसा मांग रहे हैं।
विशेष राहत आयुक्त ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि व्हाटसएप मोबाइल नंबर 7320937877 से कोई एक व्यक्ति मेरा फोटो लगाकर लोगों से आर्थिक सहायता मांगने के बारे में मुझे पता चला है। एकाउंट डीपी में मेरा फोटो लगाकर संदेश भेजकर मेरे नाम से पैसा मांगा जा रहा है।
मैं सूचित करना चाहता हूं कि जिस मोबाइल नंबर 7320937877 से मेरा फोटो लगाकर इस तरह का संदेश भेजे जा रहे हैं। यह मेरा नंबर नहीं है। यह एक नकली व्हाटशाप एकाउंट है। इसकी जानकारी हमें मिलते ही हमने तुरन्त इसकी शिकायत साइबर थाना (Cyber Police Station) में कर दी है।
इस संदर्भ में मामला दर्ज कर साइबर पुलिस ठगों (cyber police thugs) के बारे में पता लगाने में जुट गई है। विशेष राहत आयुक्त ने कहा है कि इस तरह के संदेश किसी भी व्यक्ति को मिलता है तो वह इसकी सूचना पुलिस को दे। इस तरह का संदेश जिस नंबर से आ रहा है वह मेरा नंबर नहीं हैं, मैने इस नंबर का कभी भी प्रयोग नहीं किया है।
उसी तरह से एक दिन पहले गंजाम जिलाधीश दिव्यज्योति परिड़ा के व्हाटसएप एकाउंट हैक किए जाने का भी आरोप सामने आया है। गंजाम जिलाधीश ने इसकी शिकायत साइबर थाने में किया है। गंजाम जिलाधीश ने कहा है कि एक दिन पहले मुझे पता चला कि मेरे नाम से कोई व्हाटसएप मेसेज कर मेरे नाम से पैसा मांग रहा है। इसकी शिकायत हमने साइबर थाने में कर दी है।
उक्त व्यक्ति के बारे में पता लगाकर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है। इसके अलावा आईएएस पूनम गुहा के नाम से साइबर ठगों ने व्हाटसएप मेसेज के जरिए आर्थिक सहायता मांगी है। इसके अलावा पूर्व सूचना एवं जनसंपर्क सचिव दिगम्बर महांती के फेसबुक एकाउंट को भी साइबर ठगों ने हैक कर लिया है।
गौरतलब है कि लोगों के पास जो व्हाटसएप जा रहा है, उसमें इन अधिकारियों के फोटो लगे हुए हैं, ऐसे में लोग आसानी से विश्वास कर सकते हैं और ठगी का शिकार हो सकते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta