ओडिशा

ओडिशा नगरपालिका चुनावों के सुचारू संचालन के लिए तैनात किए गए पुलिस बल के 195 प्लाटून

Gulabi Jagat
21 March 2022 10:52 AM GMT
ओडिशा नगरपालिका चुनावों के सुचारू संचालन के लिए तैनात किए गए पुलिस बल के 195 प्लाटून
x
ओडिशा न्यूज
भुवनेश्वर: 24 मार्च, 2022 को होने वाले आगामी ओडिशा नगरपालिका चुनावों के सुचारू संचालन के लिए पुलिस बल के 195 प्लाटून तैनात किए गए हैं, यह जानकारी राज्य चुनाव आयुक्त आदित्य प्रसाद पाढ़ी ने सोमवार को एक प्रेस मीट में दी।
कथित तौर पर, 24 मार्च को मतदान के दौरान 22,000 मतदान कर्मियों को तैनात किया जाएगा। आगामी यूएलबी चुनावों के दौरान कुल 40.55 लाख मतदाता मतदान करेंगे।
चुनाव प्रचार 22 मार्च को शाम 5 बजे तक समाप्त हो जाएगा। मतदान 24 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक शुरू होगा। इसके बाद, मतगणना 26 मार्च को सुबह 8 बजे शुरू होगी, एसईसी पाधी ने कहा।
नगर निगम के चुनाव 106 शहरी स्थानीय निकायों में होंगे। मेयर और चेयरपर्सन पहली बार सीधे चुने जाएंगे।
नगर निगम के आगामी चुनावों में पार्षद और पार्षद पदों के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से होगा। प्रत्येक बूथ पर दो ईवीएम उपलब्ध कराई जाएंगी। पार्षद और पार्षद के पदों के लिए एक ईवीएम होगी जबकि मेयर और चेयरपर्सन के लिए दूसरी ईवीएम होगी।
सीसीटीवी की निगरानी में ईवीएम के लिए तीन स्ट्रांग रूम होंगे। प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी और चार पूलिंग अधिकारी होंगे। एसईसी पाधी ने कहा कि वहां पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी जो नगरपालिका चुनावों के प्रभारी होंगे, वे मतपत्रों पर अपना वोट डाल सकते हैं, बशर्ते वे उसी क्षेत्र से संबंधित हों जहां वे चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात हैं।
आगामी ओडिशा नगरपालिका चुनावों के दौरान कोई कोविड प्रतिबंध नहीं होगा।
विशेष रूप से, ओडिशा सरकार ने आगामी नगरपालिका चुनावों में वोट डालने के लिए मतदान की तारीख पर विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को भुगतान अवकाश देने का निर्देश दिया है। श्रम विभाग ने राजस्व संभागीय आयुक्तों, कलेक्टरों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निगमों, प्रतिष्ठानों, व्यवसाय, व्यापार और औद्योगिक उपक्रमों को पत्र लिखा है।
"राज्य चुनाव आयोग ने शहरी स्थानीय निकायों, 2022 (106 नगर पालिकाओं, एनएसी और 3 नगर निगमों) के आगामी आम चुनावों के लिए 24.03.2022 को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कार्यक्रम अधिसूचित किया है। इन क्षेत्रों में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सिफारिश की है कि उक्त चुनाव में किसी भी व्यवसाय, व्यापार, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य प्रतिष्ठान में मतदान करने के इच्छुक और मतदान करने के इच्छुक प्रत्येक व्यक्ति को उस तिथि को सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा। मतदान का, "श्रम विभाग ने अपने आदेश में कहा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta