नागालैंड

कोहिमा में तीन दिवसीय इंटरनैशनल टूरिज्म मार्ट शुरू, देशभर के 50 छात्र भी हुए शामिल

Kunti
27 Nov 2021 6:39 PM GMT
कोहिमा में तीन दिवसीय इंटरनैशनल टूरिज्म मार्ट शुरू, देशभर के 50 छात्र भी हुए शामिल
x
नागालैंड की राजधानी कोहिमा में तीन दिवसीय इंटरनैशनल टूरिज्म मार्ट शुरू हो गया है।

कोहिमा: नागालैंड की राजधानी कोहिमा में तीन दिवसीय इंटरनैशनल टूरिज्म मार्ट शुरू हो गया है। शनिवार को इसका उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट और राज्य के मुख्यमंत्री नेफियो रियो ने किया। उत्तर-पूर्वी राज्यों को टूरिज्म के नक्शे पर लाने के लिए की गई पहल तहत इसका नौवां संस्करण इस बार कोहिमा में आयोजित किया गया है।कोहिमा में चल रहे इस टूरिज्म मार्क की खास बात यह है कि इस बार इसमें देश भर के विद्यालयों से 50 बच्चों को भी बुलाया गया है। इन छात्रों को नॉर्थ-ईस्ट के खान-पान और संस्कृति से परिचित करवाया जाएगा। उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि पीएम मोदी की पहल पर यह शुरुआत की गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार उत्तर-पूर्वी राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है। यह आयोजन इसी दिशा में नागालैंड और केंद्र सरकार की पहल है। उन्होंने कहा कि नागालैंड में बॉर्डर टूरिज्म और वाइल्ड लाइफ टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं।

इस मौके पर बोलते हुए राज्य के मुख्यमंत्री नेफियो रियो ने उम्मीद जाहिर की कि टूरिज्म मार्ट के आयोजन से राज्य में कोरोना संकट के बाद से ठप पड़े पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि मार्ट के साथ ही 1 दिसंबर से राज्य में हॉर्नबिल फेस्टिवल भी शुरू हो रहा है। उन्होंने देश के लोगों से नागालैंड के सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन की झलक दिखलाने वाले इस फेस्टिवल में भी भाग लेने की अपील की।
केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने कहा कि ट्रैवल मार्ट नॉर्थ-ईस्ट में पर्यटन को रफ्तार देने के लिहाज से बड़ा इवेंट है। उन्होंने प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम से देशभर के छात्रों को जोड़ने के निर्देश दिए थे। इस बार अलग-अलग राज्यों के 50 बच्चे इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it