नागालैंड

नागालैंड में शोक का माहौल, 'हार्नबिल महोत्सव' एक दिन के लिए हुआ बंद

Kunti
6 Dec 2021 2:05 PM GMT
नागालैंड में शोक का माहौल, हार्नबिल महोत्सव एक दिन के लिए हुआ बंद
x
नागालैंड के प्रतिष्ठित हार्नबिल उत्सव के बीच सुरम्य नागा विरासत गांव में चारों ओर शोक का माहौल है।

कोहिमा, नागालैंड के प्रतिष्ठित हार्नबिल उत्सव के बीच सुरम्य नागा विरासत गांव में चारों ओर शोक का माहौल है। सोमवार को खुशियों के शोर की जगह पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है, क्योंकि सरकार ने मोन जिले में नागरिकों की हत्या के साथ सवेंदना दिखाते हुए हार्नबिल उत्सव को एक दिन के लिए रद्द कर दिया है, जिसके बाद सरकार के फैसले का पालन करते हुए उत्सव नहीं मनाया गया, जिससे सोमवार को पूरा गांव में वीरान नजर आया।

क्यों किया गया हार्नबिल उत्सव रद्द
पुलिस के अनुसार, राज्य के मोन जिले में 24 घंटे के भीतर में एक बड़ी घटना घटी, जिसमें एक असफल उग्रवाद विरोधी अभियान और जवाबी हिंसा में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में कम से कम 14 नागरिक और एक सैनिक शहीद हो गए। इस क्षति के बाद मोन में नागरिकों की हत्या पर गुस्सा व्यक्त करते हुए, पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) के तहत छह जनजातियों और कुछ अन्य जनजातियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ना लेने का फैसला किया। यही नहीं घटना में कोन्याक जनजाति के मारे गए नागरिक के कारण कोन्याक संघ, ने भी उत्सव में भाग लेने से इंकार कर दिया। इसके बाद, लगभग सभी आदिवासी निकायों ने उत्सव में भाग नहीं लेने का फैसला कर लिया। मामलें को गंभीरता से लेते हुए बाद में, राज्य सरकार ने अधिसूचित किया कि कार्यक्रम सोमवार को निलंबित रहेंगे। सरकार के इस फैसले के बाद हॉर्नबिल उत्सव के बीच किसामा के आसपास का पूरा इलाका शांत और एकांत बना रहा है।
क्या है हार्नबिल उत्सव
हार्नबिल एक परंपारिक उत्सव है, जो एक वर्ष में दस दिवस के लिए मनाया जाता है, जिसमें राज्य की विभिन्न जनजातियाँ अपनी परंपराओं का प्रदर्शन करती हैं। यह उत्सव इस वर्ष 1 दिसंबर से शुरू हुआ है। आपको बता दें कि उत्सव में देश-विदेश से हजारों की संख्या में पर्यटक भाग लेते हैं। इस बार फेस्टिवल में ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी सहित कई देशों के राजनयिक व्यक्ति भी हिस्सा ले रहे थे। यह उत्सव चार जिलों में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रमुख कार्यक्रमों में हॉर्नबिल म्यूजिक फेस्टिवल, नागालैंड फिल्म फेस्टिवल, माउंटेन बाइकिंग, नागालैंड लिटरेचर फेस्टिवल और और हॉर्नबिल बैम्बू फेस्टिवल शामिल हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it