नागालैंड

नागालैंड की पहाडियों में पहली बार देखा यह जंगली जानवर, देखें तस्वीर

Kunti
7 Jan 2022 12:10 PM GMT
नागालैंड की पहाडियों में पहली बार देखा यह जंगली जानवर, देखें तस्वीर
x
बिग कैट्स के परिवार में शेर, तेंदुआ, बाघ, जेगुआर, चीता आदि आते हैं।

बिग कैट्स के परिवार में शेर, तेंदुआ, बाघ, जेगुआर, चीता आदि आते हैं। आपने इंस्टाग्राम से लेकर यूट्यूब और टीवी पर इनसे जुड़े वीडियोज व तस्वीरें भी देखी होंगी। लेकिन भैया, नागालैंड की पहाड़ियों में वो तेंदुआ दिखा है, जिसे देखना सबको नसीब नहीं होता! दरअसल, बात हो रही है नागालैंड , पहाडियों, जंगली जानवर, देखें तस्वीर, क्लाउडेड लेपर्ड,nagaland, hills, wild animals, view photo, clouded leopard, (Clouded Leopard) की। बिग कैट्स फैमिली का ये सदस्य बहुत दुर्लभ है। दावा किया जा रहा है कि ये पहली बार है जब इस 'मायावी' तेंदुए को नागालैंड के पहाड़ों पर देखा गया है।इतनी ऊंचाई पर दिखा ये शानदार जीव

रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं (Researchers) की एक टीम ने नागालैंड में भारत-म्यांमार सीमा पर मौजूद एक जंगल में 3,700 मीटर की ऊंचाई पर छिपे क्लाउडेड तेंदुओं के फोटोग्राफिक सबूत जुटाए हैं। क्लाउडेड लेपर्ड (नियोफेलिस नेबुलोसा), पेड़ में चढ़ने में उस्ताद होता है। यह एक मध्यम-आकार की जंगली बिल्ली है। लेकिन बिग कैट्स में सबसे छोटी मानी जाती है।
कैमरा ट्रैप की मदद से मिली तस्वीरें
दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी ऑफ इंडिया (WPSI) के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पूर्वी नागालैंड के किफिर (Kiphire) जिले के थानामीर (Thanamir) गांव के सामुदायिक जंगल में 3,700 मीटर की ऊंचाई पर 50 से अधिक कैमरा ट्रैप की मदद से क्लाउडेड लेपर्ड्स की तस्वीरों को पाया। 65 वर्ग किलोमीटर में फैले इस जंगल में नागालैंड की सबसे ऊंची चोटी माउंट सरमती (Mount Saramati) है।
सदाबहार वर्षावनों में रहता है ये तेंदुआ
बता दें, इस दुर्लभ तेंदुए को आईयूसीएन (IUCN) रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटड स्पीशीज के तहत 'असुरक्षित' (आसान शिकार) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, क्लाउडेड लेपर्ड बड़े पैमाने परकम ऊंचाई वाले सदाबहार वर्षावनों में रहने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए उन पर नजर रखना जरूरी है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it