नागालैंड

प्रासंगिक केंद्रीय बजट: किरेन रिजिजु ने नागालैंड को गिनाए केंद्रीय बजट 2022-23 के फायदें

Kunti Dhruw
15 Feb 2022 8:46 AM GMT
प्रासंगिक केंद्रीय बजट: किरेन रिजिजु ने नागालैंड को गिनाए केंद्रीय बजट 2022-23 के फायदें
x
केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, किरेन रिजिजु ने आज राज्य के एक संक्षिप्त दौरे में नियाथु रिज़ॉर्ट, चुमौकेदिमा में केंद्रीय Budget 2022-23 से संबंधित मीडिया बिरादरी को संबोधित किया।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, Kiren Rijiju ने आज राज्य के एक संक्षिप्त दौरे में नियाथु रिज़ॉर्ट, चुमौकेदिमा में केंद्रीय Budget 2022-23 से संबंधित मीडिया बिरादरी को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रति PM Modi की मंशा और दूरदृष्टि हाल ही में वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट में दिखाई दे रही है।

यह योजना उत्तर पूर्वी परिषद द्वारा लागू की जाएगी और इसकी अध्यक्षता गृह मंत्री करेंगे, जहां 1,500 करोड़ रुपये का प्रारंभिक बजट आवंटित किया गया है। यह कहते हुए कि यह योजना "पूरे उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए एक आशीर्वाद" होगी, उन्होंने Nagaland से इसका अधिकतम लाभ उठाने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार बजटीय आवंटन का उपयोग करने की क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रही है, और Nagaland government द्वारा सुधारात्मक कदम उठाने के साथ, उन्होंने अनुमान लगाया कि आने वाले वर्षों में, बजटीय आवंटन का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाएगा ताकि अधिक धन यह उपलब्ध करवाया जा सकता है; साथ ही राज्य अपने राजस्व संसाधनों में वृद्धि करेगा और आत्मनिर्भर बनेगा।
उन्होंने प्रधान मंत्री गति शक्ति कार्यक्रम पर प्रकाश डाला-
-मुख्य रूप से सात क्षेत्रों - सड़कों, रेलवे, हवाई अड्डों, बंदरगाहों, जन परिवहन, जलमार्ग और रसद बुनियादी ढांचे पर बुनियादी ढांचे पर केंद्रित है।
-दूर-दराज के क्षेत्रों में दूरसंचार बुनियादी ढांचे की चुनौती पर प्रकाश डालते हुए, रिजिजू ने कहा कि इस बार, नीति में एक बड़ा बदलाव आया है, जहां पूर्वोत्तर के कठिन क्षेत्रों में सभी रणनीतिक स्थानों पर 4 जी टावर लगाए जाएंगे।
-नागालैंड में भारी बेरोजगारी के मुद्दे के बारे में रिजिजू ने कहा कि "छात्र संघ का हिस्सा बनना लोकतांत्रिक अधिकारों का हिस्सा है, और मुझे इससे कोई समस्या नहीं है। लेकिन हमें केवल संघों, संघों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए, क्योंकि हमें उत्पादक गतिविधियों में संलग्न होना है।"
-यदि आप विज्ञान और आर्थिक गतिविधियों के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करते हैं, खेल, सांस्कृतिक क्षेत्र, संगीत आदि के क्षेत्र में सुपरस्टार बनते हैं तो हमें और अधिक जश्न मनाना चाहिए... नेता बनने का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ संगठन का प्रतिनिधित्व करते हैं। कृपया अपना समय और ऊर्जा उन गतिविधियों के लिए लगाएं जो अधिक उत्पादक हों।"
इस बीच, नागालैंड के मुख्यमंत्री Neiphiu Rio ने राज्य के दौरे और विधायकों और सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक के लिए केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।
"माननीय केंद्रीय मंत्री श्री @KirenRijiju को नागालैंड की यात्रा और केंद्रीय बजट 2022-23 के लिए राज्य मंत्रिमंडल और अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए धन्यवाद। राज्य सरकार। रियो ने ट्वीट किया, बजट के विशेष प्रावधानों और पीएम-डिवाइन योजना के लिए हमारी सराहना करता हूं "।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta