नागालैंड

PM मोदी ने महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा की जयं​ती पर दी श्रद्धां​जलि, मुख्यमंत्री नेफियु रियो को भी दी जन्मदिन की बधाई

Kunti
11 Nov 2021 2:05 PM GMT
PM मोदी ने महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा की जयं​ती पर दी श्रद्धां​जलि, मुख्यमंत्री नेफियु रियो को भी दी जन्मदिन की बधाई
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 18वीं सदी की महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 18वीं सदी की महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उन्हें "नारी श​क्ति" का प्र​तीक बताया. पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, "मैं बहादुर महिला योद्धा ओनाके ओबाव्वा की जयं​ती पर उनको झुक कर नमन करता हूं. कोई भी यह नहीं भूल सकता कि अपने लोगों और अपनी संस्कृति को बचाने के लिए वे किस बहादुरी से लड़ीं. वह हमें नारी शक्ति के प्र​तीक के रूप में प्रेरणा देती हैं."

इससे पहले मंगलवार को कर्नाटक सरकार ने यह ऐलान किया था कि वे 11 नवंबर को 18वीं सदी की महिला योद्धा ओबाव्वा की जयंती मनाएंगे. इस मामले में कन्नड़ व संस्कृति सचिव एके वेंकटेशप्पा ने सर्कुलर भी जारी किया था, हालांकि चुनाव के चलते फिलहाल इस सेलिब्रेशन को टाल दिया गया है.
ओबाव्वा चित्रदुर्ग के मदकारी नायका के किले में सुरक्षाकर्मी रहे काहले मुदहनुमाया की पत्नी थीं. जब हैदर अली ने चित्रदुर्गा किले पर हमला किया तो उन्होंने उसे अपनी तेज छड़ी से रोक दिया और हैदर अली के 100 से अधिक सैनिकों को मार गिराया.
पीएम ने नागालैंड के मुख्यमंत्री को भी दी जन्मदिन की बधाई
पीएम मोदी ने ट्वीट कर नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियु रियो को भी जन्मदिन की बधाई दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "नागालैंड के मुख्यमयंत्री @Neiphiu_Rio को जन्मदिन पर बधााई. ईश्वर उन्हें लंबा व स्वस्थ जीवन दें ताकि वे लोगों की सेवा करते रहें.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it