नागालैंड

नागालैंड स्थापना दिवस पर PM मोदी ने दी बधाई

Gulabi
1 Dec 2021 9:38 AM GMT
नागालैंड स्थापना दिवस पर PM मोदी ने दी बधाई
x
नागालैंड का आज स्थापना दिवस है
नागालैंड का आज स्थापना दिवस है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा 'नागा संस्कृति वीरता और मानवीय मूल्यों का प्रतीक है। नागालैंड के लोग भारत के विकास में भरपूर योगदान दे रहे हैं। बता दें कि 1 दिसंबर, 1963 को नगालैंड भारत का 16वां राज्य बना था।1963 में नगालैंड राज्य की स्थापना की गई थी। नगालैंड भारत का उत्तर पूर्वी राज्य है जिसकी राजधानी कोहिमा है। पहाड़ियो से घिरे इस राज्य की सीमा म्यांमार से लगती है। यहां आदिवासी संस्कृति अहम है जिसमें स्थानीय त्योहार और लोक गायन काफी महत्वपूर्ण हैं। 2012 की जनगणना के मुताबिक यहां की आबादी 22.8 लाख है। मौजूदा मुख्यमंत्री का नाम नेफ्यू रियो है।
दीमापुर राज्य का सबसे बड़ा नगर है। नागालैण्ड की सीमा पश्चिम में असम से, उत्तर में अरुणाचल प्रदेश से, पूर्व मे बर्मा से और दक्षिण मे मणिपुर से मिलती है। भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार, इसका क्षेत्रफल 16,579 वर्ग किलोमीटर है, और जनसंख्या 19,80,602 है, जो इसे भारत के सबसे छोटे राज्यों में से एक बनाती है।
नागालैण्ड राज्य में कुल 16 जनजातियां निवास करती हैं। प्रत्येक जनजाति अपने विशिष्ट रीति-रिवाजों, भाषा और पोशाक के कारण दूसरी से भिन्न है। हालांकि, भाषा और धर्म दो सेतु हैं, जो इन जनजातियों को आपस में जोड़ते हैं। अंग्रेजी राज्य की आधिकारिक भाषा है। यह शिक्षा की भाषा भी है, और अधिकांश निवासियों द्वारा बोली जाती है। नागालैंड भारत के उन तीन राज्यों में से एक है, जहां ईसाई धर्म के अनुयायी जनसंख्या में बहुमत में हैं।
राज्य ने 1950 के दशक में विद्रोह और साथ ही अंतर-जातीय संघर्ष देखा है। हिंसा और असुरक्षा ने नागालैंड के आर्थिक विकास को सीमित कर दिया था, क्योंकि इसे कानून, व्यवस्था और सुरक्षा के लिए अपने दुर्लभ संसाधनों को प्रतिबद्ध करना था।हालांकि पिछले डेढ़ दशक में, राज्य में हिंसा काफी कम हुई है, जिससे राज्य की वार्षिक आर्थिक विकास दर 10% के करीब पहुंची है, और यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में सबसे तेजी से विकसित होने वाला राज्य बन पाया है। नागालैण्ड की स्थापना 1 दिसम्बर 1963 को भारत के 16वें राज्य के रूप मे हुई थी। असम घाटी के किनारे बसे कुछ क्षेत्रों को छोड़कर राज्य का अधिकतर हिस्सा पहाड़ी है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it