नागालैंड

नागालैंड: तोंगपांग ओजुकुम ने फजल अली कॉलेज में एलटीसी का उद्घाटन किया

Gulabi Jagat
17 March 2022 3:52 PM GMT
नागालैंड: तोंगपांग ओजुकुम ने फजल अली कॉलेज में एलटीसी का उद्घाटन किया
x
नागालैंड न्यूज
पीडब्ल्यूडी (आवास और यांत्रिकी) मंत्री, टोंगपांग ओजुकुम ने बुधवार को फजल अली कॉलेज (एफएसी) मोकोकचुंग में एक भाषा अनुवाद केंद्र (एलटीसी) और अन्य घटकों का उद्घाटन किया।
एक प्रेस विज्ञप्ति में, एफएसी सूचना और प्रचार प्रकोष्ठ ने बताया कि कार्यक्रम में बोलते हुए, विशेष अतिथि, टोंगपैंग ने मातृभाषा के महत्व पर जोर दिया और कहा कि एलटीसी व्यापक तरीके से ज्ञान प्रदान करने के लिए एक महान पहल थी।
मंत्री ने औषधीय और सजावटी पौधों की खेती और एक मृदा परीक्षण प्रयोगशाला होने के लाभों पर जोर दिया जिससे स्थानीय किसानों को लाभ होगा।
इसके अलावा, उन्होंने कहा कि ब्राउजिंग सेंटर छात्रों के लिए अपनी रचनात्मकता को बेचने और प्रदर्शित करने का एक अच्छा प्रावधान है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता एओ विभाग के एचओडी और सचिव एलटीसी, तोशीसांगला, उनगमा बैपटिस्ट चर्च के पादरी रेव नोकलेन लकर ने की। समर्पण प्रार्थना, एचओडी, अंग्रेजी विभाग और निदेशक एलटीसी, डॉ लानुरेनला ने एलटीसी और अन्य का एक विस्तृत अवधारणा नोट दिया। जबकि एफएसी छात्र संघ द्वारा एक विशेष गीत प्रस्तुत किया गया।
जेमती मोलियर, एओ सेंडेन, वात्सु मुंगडांग, एकेएम, चुचुयिमपांग ग्राम परिषद और मोकोकचुंग ग्राम परिषद द्वारा भी लघु भाषण दिए गए।
बाद में, एफएसी प्राचार्य, डॉ. तेमजेनवापांग द्वारा एक चर्चा घंटे का संचालन किया गया, जबकि यूनियन चर्च एफएसी पादरी, रेव लीमा लेमदुर ने आशीर्वाद दिया।
कार्यक्रम में उपायुक्त मोकोकचुंग, लीमावाबांग जमीर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और शुभचिंतकों के साथ-साथ संकाय सदस्य, गैर-शिक्षण कर्मचारी और छात्र भी उपस्थित थे।
यह उल्लेख किया जा सकता है कि एलटीसी के उद्देश्यों में शामिल हैं: साहित्यिक कार्यों का अंग्रेजी में एओ और इसके विपरीत अनुवाद; एओ मौखिक साहित्य पर शोध करना और उनका अंग्रेजी में अनुवाद करना; एओ भाषा और साहित्य पर पुस्तकें प्रकाशित करना और भाषा अनुवाद में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करना।
संसाधन केंद्र एफएसी यूनिफॉर्म कमेटी की एक पहल है जो छात्रों को सस्ते दामों पर यूनिफॉर्म डिजाइन और उपलब्ध कराती है, जबकि छात्रों को कौशल आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक विंडो का लाभ भी उठाती है।
इस बीच, देखभाल की जरूरत में छोटे बच्चों के कामकाजी माता-पिता के कल्याण के लिए और कॉलेज के शिक्षण संकाय, छात्रों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को बाल देखभाल की सुविधा प्रदान करने के लिए चाइल्ड केयर सेंटर की स्थापना की गई थी।
राज्य में पाए जाने वाले मूल्यवान जर्मप्लाज्म (पौधों की प्रजातियों) के स्थायी प्रसार को बढ़ावा देने की आवश्यकता के साथ, वनस्पति विज्ञान विभाग ने छात्रों को टिशू कल्चर और आधुनिक आणविक और जैव प्रौद्योगिकी उपकरणों के उपयोग में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करके बायोटेक लैब स्थापित करने का निर्णय लिया।
उल्लेखनीय है कि मृदा एवं जल संरक्षण विभाग, मोकोकचुंग द्वारा 18 फरवरी को उत्तरी ओंगपांगकोंग ब्लॉक के तहत एफएसी में मिनी मृदा परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई थी।
यह पहल मात्रात्मक मृदा परीक्षण किट प्रदान करने और किसानों को मृदा परीक्षण सेवाओं तक आसान पहुँच प्रदान करने के विभाग के उद्देश्य का हिस्सा है, जबकि इंटरनेट ब्राउजिंग सेंटर प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल रखते हुए पारंपरिक पुस्तकालय का आधुनिक पुस्तकालय का विस्तार है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta