नागालैंड

नागालैंड पुलिस ने 'कॉल योर कॉप' मोबाइल ऐप का किया लॉन्च

Kunti
1 Dec 2021 3:32 PM GMT
नागालैंड पुलिस ने कॉल योर कॉप मोबाइल ऐप का किया लॉन्च
x
नागालैंड पुलिस (Nagaland police) ने सोमवार को एक मोबाइल एप्लिकेशन - "कॉल योर कॉप" (Call Your Cop) लॉन्च किया।

नागालैंड पुलिस (Nagaland police) ने सोमवार को एक मोबाइल एप्लिकेशन - "कॉल योर कॉप" (Call Your Cop) लॉन्च किया, जो अब नागरिकों को ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों से केवल एक क्लिक की दूरी पर संपर्क करने की अनुमति देगा। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) टी जॉन लोंगकुमर ने सोमवार को यहां पीएचक्यू सम्मेलन हॉल में मोबाइल ऐप लॉन्च करते हुए उम्मीद जताई कि ऐप संकट में सभी नागरिकों को पुलिस से संपर्क करने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने दावा किया कि ऐप को इस तरह से विकसित किया गया था कि सभी आवश्यक फायरवॉल को शामिल किया गया, जिससे इसे हैक करना मुश्किल हो गया। यह देखते हुए कि मोबाइल इंटरनेट बहुत व्यापक हो गया है और अक्सर बदमाशों द्वारा आपराधिक गतिविधियों के लिए उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से महिलाओं को परेशान करने के लिए, उन्होंने कहा कि केवल एक ऐप विकसित करना समझदारी है जो सभी नागरिकों की मदद करेगा।

उन्होंने उल्लेख किया कि ऐप कम्युनिटी आउटरीच प्रोग्राम स्कीम का भी हिस्सा था क्योंकि पुलिस ने नागरिकों के करीब होने का प्रयास किया था। डीजीपी ने आशा व्यक्त की कि ऐप के लॉन्च से पुलिस और राज्य के नागरिकों के बीच संवादात्मक संचार की एक नई शुरुआत होगी। उन्होंने उल्लेख किया कि ऐप को आईजीपी (सीआईडी) और टीम के तत्वावधान में एक्सेललॉजिक्स टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की मदद से शुरू किया गया था। उन्होंने कहा, 112 आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली के शुभारंभ के बाद, बहुत सारे प्रश्न थे, लेकिन बाद में कॉल की मात्रा घटने लगी। उन्होंने दूरदराज के क्षेत्रों सहित सभी नागरिकों को ऐप डाउनलोड करने या किसी भी समस्या का सामना करने पर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए प्रोत्साहित किया।
लोंगकुमेर ने आगे घोषणा की कि नागालैंड पुलिस मंगलवार को किसामा में अलग वायरलेस चैनल के साथ पर्यटक पुलिस नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबर 112 शुरू करेगी। उन्होंने पर्यटक पुलिस कर्मियों से मेहमानों के साथ विनम्र व्यवहार करने और आगामी हॉर्नबिल महोत्सव की सफल और अपराध मुक्त मेजबानी सुनिश्चित करने को कहा, उन्होंने कहा कि पुलिस सभी अधिकारियों के लिए क्लोज्ड यूजर ग्रुप फोन भी लॉन्च करेगी, साथ ही सभी अधिकारियों को फोन वितरित किए जाएंगे।
इस अवसर पर ऐप की एक प्रस्तुति देते हुए, एक्सेललॉजिक्स टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी ने दावा किया कि ऐप सरल और मजबूत था जिसमें सभी नागालैंड पुलिस अधिकारियों के संपर्क नंबर और कई अन्य विशेषताएं थीं। ऐप नागरिकों को आपात स्थिति के दौरान या अन्य पूछताछ करने के लिए पुलिस को कॉल करने के लिए एक त्वरित डायलर प्रावधान प्रदान करता है। एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it