नागालैंड

नागालैंड: लॉन्गलेंग में पोक्सो व पीसीपीएनडीटी एक्ट पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित

Gulabi
18 Feb 2022 8:41 AM GMT
नागालैंड: लॉन्गलेंग में पोक्सो व पीसीपीएनडीटी एक्ट पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित
x
नागालैंड न्यूज
18 फरवरी, 2022
जिला प्रशासन और महिला शक्ति कांद्रा-जिला स्तरीय महिला केंद्र, लोंगलेंग ने लॉन्गलेंग जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) के सहयोग से आंगनवाड़ी और मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) कार्यकर्ताओं के लिए पोक्सो और पीसीपीएनडीटी अधिनियम पर एक अभिविन्यास-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। 15 फरवरी वीडीबी हॉल, लोंगलेंग में।
डीआईपीआर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीडीपीओ लॉन्गलेंग, लोंगलांग लकपैन ने अपने संक्षिप्त भाषण में एमएसके-डीएलसीडब्ल्यू को कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्वीकार किया और प्रतिभागियों को इस तरह के कार्यक्रमों को सीखने और दूसरों को शिक्षित करने के अवसर के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
रिसोर्स पर्सन, प्रोजेक्ट असिस्टेंट एलडीएसए, एड. मोनेई फोम ने पोक्सो अधिनियम पर बात की और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के प्रति किए गए विभिन्न प्रकार के अपराधों के बारे में विस्तार से बताया, जो पोक्सो अधिनियम की धारा 6 के तहत दंडनीय है।
उन्होंने किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, (जेजे अधिनियम) 2015 पर प्रकाश डाला और सभा को निर्धारित कानून के तहत अपराधों से संबंधित दृष्टिकोण में अधिक व्यावहारिक होने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस दौरान रिसोर्स पर्सन एड. पंगलांग फोम ने गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (विनियमन और दुरुपयोग की रोकथाम) अधिनियम, 1994 और पीसीपीएनडीटी संशोधन अधिनियम, 2002 पर बात की।
उन्होंने सभा को इस तरह के कृत्यों के बारे में जागरूक होने और प्रदान की गई सेवाओं के संबंध में अधिक जानकारी के लिए एलडीएलएसए से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया।
बाद में, डब्ल्यूडब्ल्यूओ एमएसके लॉन्गलेंग के नेतृत्व में महिला केंद्रित योजनाओं, महिला मुद्दों, स्वास्थ्य और स्वच्छता के संबंध में एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में कुल मिलाकर 164 आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षता पैनल के वकील एलडीएलएसए, अधिवक्ता ने की। चिंगमेई।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta