नागालैंड

नागालैंड : सरकारी कार्यालयों को एसयूपी का उपयोग बंद, कोहिमा डीसी का निर्देशन

Nidhi Singh
21 July 2022 4:32 PM GMT
नागालैंड : सरकारी कार्यालयों को एसयूपी का उपयोग बंद, कोहिमा डीसी का निर्देशन
x

कोहिमा के उपायुक्त (डीसी) - शनवास सी, आईएएस ने सभी विभागाध्यक्षों (एचओडी) को नागालैंड में प्लास्टिक के उपयोग को प्रतिबंधित करने की नीति के बारे में सूचित किया है।

जिला टास्क फोर्स (डीटीएफ) की बैठक के अनुसार; उपायुक्त ने बताया कि सभी सरकारी कार्यालय 20 लीटर क्षमता से कम की बोतलबंद पेयजल की बोतलों के विशेष संदर्भ में कार्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग से छूट देंगे।

हालांकि, इसके बाद कार्यालयों में और साथ ही किसी भी आधिकारिक कार्यक्रम के संचालन के दौरान फ़िल्टर्ड वाटर डिस्पेंसर और आरओ प्लांट जैसी वैकल्पिक व्यवस्था की जानी चाहिए।

"वर्जिन या पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने कैरी बैग का उपयोग मोटाई में 75 (पहत्तर) माइक्रोन से कम नहीं होना चाहिए। 30 सितंबर 2021 और 120 (एक सौ बीस) माइक्रोन मोटाई में w.e.f. 31 दिसंबर 2022। इसके अलावा, एक गैर-बुना प्लास्टिक कैरी बैग 60 ग्राम प्रति वर्ग मीटर (जीएसएम) से कम नहीं होना चाहिए। 30 सितंबर 2022," - एक आधिकारिक बयान की जानकारी दी।

इसके अलावा, सभी कार्यालय पर्यावरण पर एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के नकारात्मक प्रभावों को उजागर करने के लिए कार्यालयों में संवेदीकरण सत्र आयोजित करने का पता लगा सकते हैं।

"प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होगा। सभी संबंधितों को इन निर्देशों का अक्षरश: पालन करने का निर्देश दिया गया है, "- बयान में आगे लिखा गया है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta