नागालैंड

नागालैंड को कोहिमा में मिला अपना पहला आरसीसी 4-लेन आर्च ब्रिज

Gulabi
29 Nov 2021 9:40 AM GMT
नागालैंड को कोहिमा में मिला अपना पहला आरसीसी 4-लेन आर्च ब्रिज
x
सानुओरु ब्रिज का उद्घाटन किया
कोहिमा: नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफिउ रियो ने सोमवार को कोहिमा में राज्य के पहले आरसीसी फोर-लेन आर्च ब्रिज, सानुओरु ब्रिज का उद्घाटन किया।
राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा निर्मित इस पुल की लागत 35.81 करोड़ रुपये है।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) द्वारा 2015 में परियोजना को मंजूरी दिए जाने के लगभग पांच साल बाद, पिछले साल नवंबर में नागालैंड नागरिक सचिवालय की ओर जाने वाले सनुओरु पुल का चार लेन का निर्माण आंशिक दो-लेन यातायात के लिए खुला था। .
64 मीटर लंबे चार लेन के पुल के शुरू में इस साल दिसंबर तक पूरी तरह से पूरा होने की उम्मीद थी। जुलाई और अगस्त 2015 में भारी बारिश द्वारा लाए गए मलबे के कारण पुल परियोजना की आवश्यकता थी, जिससे नदी पर क्रॉस ड्रेन (पुलिया) के जल मार्ग को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया गया, जिससे पानी का एक बड़ा संग्रह हो गया।
चूंकि सड़क की सतह को नीचे की ओर पानी के प्रवाह की अनुमति देने के लिए काट दिया गया था, सचिवालय और उससे आगे जाने वाली सड़क को काट दिया गया था।
केंद्रीय सड़क कोष (सीआरएफ) के तहत दिसंबर 2015 में पुल परियोजना के लिए मंत्रालय द्वारा 20 करोड़ रुपये मंजूर किए जाने के बाद 2018 में काम शुरू हुआ।
मेनखोल जॉन, प्रमुख सचिव सड़क और पुल, ने कहा कि पुल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को राज्य के तंत्रिका केंद्र-नागालैंड सिविल सचिवालय, नागालैंड विधान सभा, मुख्यमंत्री कार्यालय और अन्य सरकारी निदेशालयों से जोड़ता है।
उन्होंने पुल की कुल लागत का बमुश्किल 30% भुगतान किए जाने के बावजूद परियोजना को पूरा करने के लिए ठेकेदारों की सराहना की।
उद्घाटन के दौरान, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफिउ रियो ने कहा कि पुल सबसे महत्वपूर्ण सड़कों में से एक है और लंबे समय से प्रतीक्षित सड़क है।
उन्होंने कहा कि अनसुलझे नगा राजनीतिक मुद्दे और भूमि के मुद्दों ने राज्य में विकास गतिविधियों को बाधित किया है। उन्होंने कहा कि भूमि संबंधी मुद्दों ने सड़क निर्माण और अन्य विकास गतिविधियों में बाधा डाली और स्थानीय जमींदारों से राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार के साथ बलिदान और सहयोग करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में जमीन सरकार की है, जबकि नागालैंड में जमीन लोगों की है। रियो ने कहा कि सरकार भूस्वामियों को मुआवजा देने और उन्हें उचित मान्यता देने की पूरी कोशिश कर रही है।
जन सहयोग की मांग करते हुए रियो ने कहा कि राज्य में अच्छी सड़कों और अच्छे बुनियादी ढांचे की जरूरत है ताकि युवा पीढ़ी को दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करने और राज्य के गौरवान्वित नागरिकों के रूप में जीने का अवसर मिल सके।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने शहर को साफ रखने की आवश्यकता का आग्रह किया। हितधारकों के रूप में, उन्होंने कहा कि एक नागालैंड का निर्माण करना सभी की जिम्मेदारी है जो प्रस्तुत करने योग्य और सम्मानजनक हो।
निर्माण कार्य मेसर्स विली खामो और केसी अंगामी द्वारा एक संयुक्त उद्यम के रूप में किया गया था।
विभाग ने कहा कि कटाव और परिमार्जन से बचने के लिए आरसीसी चैनल नदी के किनारे काम करता है, वास्तविक पुल का काम शुरू होने से पहले ही संरक्षण कार्य शुरू हो गया. लेआउट केवल नवंबर 2018 में प्रस्तुत किया गया था।
वर्ष 2021 के दौरान अतिरिक्त कार्यों के लिए राज्य संसाधनों के तहत 15.81 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई।
जबकि परियोजना की कुल लागत 35.81 करोड़ रुपये है, मंत्रालय द्वारा अब तक जारी की गई राशि 5.35 करोड़ रुपये है और राज्य सरकार द्वारा जारी की गई राशि 7 करोड़ रुपये है। परियोजना के लिए कुल 23.46 करोड़ रुपये की राशि जारी की जानी बाकी है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it