नागालैंड

नागालैंड ने बनाई देश की पहली विपक्ष-विहीन सरकार

Kunti Dhruw
11 Feb 2022 5:00 PM GMT
नागालैंड ने बनाई देश की पहली विपक्ष-विहीन सरकार
x
नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के विधायक YM Yollow Konyak ने मैगलैंड में मंत्री के रूप में शपथ ली.

नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के विधायक YM Yollow Konyak ने मैगलैंड में मंत्री के रूप में शपथ ली, राज्य में सभी सत्ताधारी और विपक्षी दलों के एक साथ आने के पांच महीने बाद नागा राजनीतिक मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और नागा संगठनों और विभिन्न अन्य समूहों के बीच भारत की पहली विपक्ष-विहीन सरकार बनाई गई।

असम और नागालैंड के Governor Prof. Jagdish Mukhi ने कोहिमा में राजभवन के डॉ इमकोंग्लिबा एओ हॉल में एक सादे समारोह में कोन्याक को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्य सचिव जे आलम द्वारा आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री Neiphiu Rio, उनके कैबिनेट सहयोगी, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस के अध्यक्ष टीआर जेलियांग, वरिष्ठ नागरिक और सुरक्षा अधिकारी मौजूद थे।
अक्टूबर, 2020 में सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के तत्कालीन वन और पर्यावरण मंत्री सीएम चांग की मृत्यु के बाद, एक कैबिनेट बर्थ खाली पड़ी थी। NPF नगालैंड में एकमात्र विपक्षी दल था और पिछले साल सितंबर में, एक महत्वपूर्ण विकास में, सत्तारूढ़ NDPP और उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी और दो निर्दलीय विधायकों के साथ गठबंधन में यूडीए का गठन किया था।
इस बीच, NPF विधायक दल के नेता जेलियांग को रियो की जगह यूडीए का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। नागालैंड सरकार के प्रवक्ता और संसदीय कार्य मंत्री Neiba Kronu ने कहा कि जेलियांग को कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त होगा। 60 सदस्यीय विधानसभा में NDPP के 21, NPF के 25, भाजपा के 12 और दो निर्दलीय हैं।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta