नागालैंड

नागालैंड : बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों से संपत्ति और बुनियादी ढांचे को नुकसान

Nidhi Singh
25 Jun 2022 9:23 AM GMT
नागालैंड : बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों से संपत्ति और बुनियादी ढांचे को नुकसान
x

पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों से संपत्ति और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। NSDMA की एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि टेनिंग सब डिवीजन और अथिबुंग सब-डिवीजन से नुकसान की सूचना मिली है। भूस्खलन/भूस्खलन के कारण कोहिमा-लीकी सड़क और एनईसी सड़क के साथ सड़क अवरोधों की सूचना मिली थी।

लोगों और आवश्यक सामानों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए उप-मंडल में उपलब्ध मशीनरी को तत्काल सड़क मंजूरी के लिए कार्रवाई में लगाया गया था।

हालांकि, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने, निजी आवासों को नुकसान और कई गांवों के लिए जीवन रेखा के रूप में कार्य करने वाले हैंगिंग पुलों के संबंध में प्रमुख राहत हस्तक्षेप किया जाना बाकी है, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है। इसमें कहा गया है कि जब तक तत्काल हस्तक्षेप नहीं किया जाता है, तब तक और नुकसान की संभावना है, विशेष रूप से सामुदायिक संपत्ति के संबंध में मौजूदा स्थिति और खराब हो सकती है।

इस बीच, NSDMA ने बताया कि नोकलाक जिले से भी रिपोर्ट प्राप्त हुई है कि पन्यांगन सेक्टर, हाई स्कूल सेक्टर, दानलेपडोंग सेक्टर, नोकयान बी गांव, नोक्यन गांव, डेम सेक्टर और काओंगाओ सेक्टर में बड़े भूस्खलन की सूचना मिली है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा वर्तमान में प्रभावित परिवारों को निकालने का कार्य किया जा रहा है।

प्राधिकरण ने आगे कहा कि 21 जून की रात को भारी बारिश के कारण नोखू पहुंच मार्ग पर भूस्खलन हुआ जिससे 20 से अधिक गांवों का मार्ग अवरुद्ध हो गया। बारिश जारी रहने के साथ, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) नोकलाक प्रभावित क्षेत्रों में सड़क सफाई अभियान चला रहा है।

DDMA फेक ने खोमी और फोलामी रोड, चिज़ामी और मेसुलीमी, मेलुरी, लोज़ाफुहो और लान्ये गांव के बीच बड़े भूस्खलन की भी सूचना दी। सड़कों की रुकावटों को तत्काल हटाने के लिए मशीनरी को कार्रवाई में लगाया गया है। डीडीएमए ने सभी यात्रियों को इन मार्गों पर सावधानी से यात्रा करने की सलाह दी क्योंकि लगातार बारिश के साथ और बड़े भूस्खलन की आशंका है।

इस बीच, DDMAवोखा ने चुकीतोंग से दोयांग ब्रिज की ओर जाने वाले सभी यात्रियों को उक्त मार्ग से बचने की सलाह दी है क्योंकि क्षेत्र में भूस्खलन की सूचना मिली है। वोखा के उपायुक्त ने इस बीच एक नोटिस जारी कर सभी यात्रियों को 78+080 किमी (एनएच-2) पर भूस्खलन के कारण ओ पॉइंट-दोयांग-सुंगरो-अलीचेन रोड पर जाने की सूचना दी है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta