नागालैंड

नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टिवल में तीन दिनों में 25 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे

Gulabi
4 Dec 2021 2:23 PM GMT
नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टिवल में तीन दिनों में 25 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे
x
नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टिवल
कोहिमा : मेले के पहले तीन दिनों में यहां से 12 किलोमीटर दूर नागा विरासत गांव किसामा में नागालैंड के हॉर्नबिल महोत्सव में 25,000 से अधिक लोग शामिल हुए हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.
नागालैंड का चल रहा 10-दिवसीय हॉर्नबिल महोत्सव, राज्य सरकार का एक वार्षिक पर्यटन प्रचार कार्यक्रम COVID-19 महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है।
बुधवार को उत्सव के उद्घाटन के दिन 12,420 से अधिक लोगों ने दौरा किया, जबकि गुरुवार को यह संख्या घटकर 7,191 और शुक्रवार को यह 5,515 थी।
पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक टोका ई. तुकुमी द्वारा उपलब्ध कराए गए एक आंकड़े में कहा गया है कि पहले तीन दिनों में कम से कम 2,090 घरेलू पर्यटकों और 35 विदेशियों ने हॉर्नबिल उत्सव का दौरा किया।
कोन्याक नागाओं द्वारा पारंपरिक शिकार के दिनों के प्रदर्शन ने शुक्रवार को सांस्कृतिक प्रस्तुति के दोपहर के सत्र में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कोन्याक जनजाति का प्रतिनिधित्व करने वाले लोंगचांग सांस्कृतिक दल द्वारा लोक नृत्य के बाद सिर के शिकार के याह लहपू प्रदर्शन ने अतीत की प्रथा को दर्शाया।
थूथन-लोडिंग गन की फायरिंग से अचानक तेज आवाज और बैरल से निकलने वाले धुएं ने पर्यटकों के शोरगुल को आकर्षित किया और किसामा में मुख्य क्षेत्र में स्थानीय आगंतुकों से चिल्लाया।
अगली कार्रवाई को समझने वाले आगंतुकों के साथ सिर-शिकार प्रदर्शन की अवधि चुप रही, लेकिन पारंपरिक नृत्य ने दुश्मन को श्राप दिया, जिससे आगंतुक युद्ध के नारे में शामिल हो गए और सुरम्य नागा विरासत गांव की गूंज मंडली की सराहना की।
सत्र के लिए अन्य प्रस्तुतियाँ थीं: आओ नागा वादिर यार (नागा वादिर का नृत्य), फ़ोम क्योंग-न्या-योंग (सुंदर नृत्य), लोथा राइस बाउंडिंग लोक गीत, खियामनिउंगन पो-होई जिहांग (शयनगृह गीत), गारो झगड़ा नृत्य और चांग ख एनजीख एन वानसत्यंग (आग बनाने का पारंपरिक तरीका)।
नागालैंड के योजना और समन्वय मंत्री, भूमि राजस्व, नीबा क्रोनू और सलाहकार कौशल विकास, श्रम और रोजगार और सीएडब्ल्यूडी काज़ेतो किनिमी ने शुक्रवार के सत्र की मेजबानी की।
शुक्रवार की सुबह के सत्र में 4 कोर, तेजपुर के जनरल कमांडिंग ऑफिसर, लेफ्टिनेंट जनरल रविन खोसला ने सम्मानित अतिथि के रूप में नागालैंड के लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग मंत्री जैकब झिमोमी और सलाहकार रेशम उत्पादन उत्पाद और अल्पसंख्यक मामलों के झालियो रियो मेजबान के रूप में उपस्थित थे।
रंगीन पारंपरिक नृत्य और संगीत ज़ेलियांग चेरिंग लिन, कुकी सुहता कैम, यिमखिउंग वोचक खिंटम, सुमी अपिलो कुवो, संगतम थ्रोंगर न्यिची खी, रेंगमा लोश ख्वे), कचारी छोत्रोली लोक नृत्य, पोचुरी टेनन पासु, चाकेसांग तुखुहे द्वारा प्रस्तुत किए गए थे।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it