नागालैंड

केज़ासेलुओ पिएन्यु ने 14वीं अंतर्राष्ट्रीय हॉर्नबिल नागा कुश्ती चैंपियनशिप जीती

Gulabi
4 Dec 2021 1:49 PM GMT
केज़ासेलुओ पिएन्यु ने 14वीं अंतर्राष्ट्रीय हॉर्नबिल नागा कुश्ती चैंपियनशिप जीती
x
14वीं अंतर्राष्ट्रीय हॉर्नबिल नागा कुश्ती चैंपियनशिप
कोहिमा : किसामा के नागा हेरिटेज विलेज के एम्फीथिएटर में शनिवार को आयोजित 14वीं इंटरनेशनल हॉर्नबिल नागा कुश्ती चैंपियनशिप में तेईस वर्षीय केझासेलुओ पिएन्यु चैंपियन बनकर उभरा है. चैंपियनशिप का आयोजन नागालैंड रेसलिंग एसोसिएशन (NWA) द्वारा किया गया था।
पिएन्यु ने फाइनल में तीन बार के पूर्व चैंपियन डिज़ीसेलातुओ केरेत्सु को फाइनल में दो सीधे मुकाबलों से हराकर खिताब अपने नाम किया। "मुझे खुशी महसूस हो रही है। यह सब भगवान के लिए धन्यवाद है," विजेता ईस्टमोजो को बताता है।
पिएन्यु, जो अपने पहलवान पिता से प्रेरित थे, ने साझा किया कि कुश्ती को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। आहार के लिए, युवा पहलवान ने मांस, विशेष रूप से गोमांस की सिफारिश की, जो उनके अनुसार, शरीर को पोषण और मजबूत करता है।
केज़ासेलुओ पिएन्युस
पूर्व चैंपियन ज़ीसेलातुओ केरेत्सु ने साझा किया कि कैसे वह अपने सपने का पीछा करना जारी रखता है।
हाल ही में समाप्त हुई चैंपियनशिप के लिए, उन्होंने कहा, "मैंने लगभग चार महीने पहले (हॉर्नबिल चैंपियनशिप के लिए) तैयारी शुरू कर दी थी। करना आसान बात नहीं है। कभी-कभी, भले ही मेरा वर्कआउट करने का मन न हो, मुझे करना पड़ता है। इसके अलावा, मैं एक दिन में 3-4 भोजन पूर्व में करता हूं, "उन्होंने कहा।
इसके अलावा एक पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी, केरेत्सु ने याद किया कि कैसे उन्होंने 29 साल की उम्र में कुश्ती करना शुरू किया और उन्होंने अब तक प्राप्त अवसरों के लिए संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्राचीन स्वदेशी खेल ने पहलवानों के बीच एक बंधन बनाने में मदद की है।
इस बीच, अटुओ तेवो और केखरिजो नेगी ने चैंपियनशिप में क्रमश: तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया। चैंपियन रुपये के नकद पुरस्कार के साथ घर चला गया। 1,20,000, उपविजेता को 80,000 रुपये मिले। तीसरे और चौथे स्थान पर रु. क्रमशः 40,000 और 20,000 रुपये।
एमेच्योर/पर्यटक वर्ग में, शेखो वेनी पहले स्थान पर रही और मूसा पुओमाई उपविजेता घोषित हुई। दाइखो पुओमाई और पाविलो क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। विजेता को 30,000 रुपये और उपविजेता को रुपये का नकद पुरस्कार मिला। 20,000. जबकि सेमीफाइनलिस्ट को रु. 10,000 प्रत्येक।
नीचे पढ़ना जारी रखें
अंगामी स्पोर्ट्स एसोसिएशन, चाखेसांग कुश्ती संघ और जेलियांग कुश्ती संघ के कुल 30 पहलवानों ने चैंपियनशिप खिताब के लिए भाग लिया।
इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में युवा संसाधन और खेल सलाहकार एर जाले निखा ने शिरकत की।
अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा कि नागा कुश्ती नागालैंड में अब तक का सबसे अधिक कमाई करने वाला खेल आयोजन है और उन्होंने कुश्ती की नागा शैली में सुधार की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने एनडब्ल्यूए से नागा कुश्ती को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने में सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया। राजनेता ने अन्य नागा जनजातियों को भी आगे आने और नागा कुश्ती कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
एनडब्ल्यूए के अध्यक्ष डॉ हैबे जेलियांग ने बताया कि एनडब्ल्यूए के पास कुश्ती बिरादरी में एक नया जोड़ा है क्योंकि वोखा कुश्ती संघ, जिसे हाल ही में बनाया गया था, को एनडब्ल्यूए के तहत अनंतिम संबद्धता प्रदान की गई है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it