नागालैंड

ऑस्ट्रेलिया नागालैंड को कृषि के क्षेत्र में विकसित करने में करेगा मदद

Gulabi
5 Dec 2021 9:28 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया नागालैंड को कृषि के क्षेत्र में विकसित करने में करेगा मदद
x
नागालैंड को कृषि के क्षेत्र में विकसित करने में करेगा मदद
कोहिमा: ऑस्ट्रेलिया नागालैंड को कृषि और बागवानी क्षेत्र में विकसित करने में मदद करना चाहता है, देश के उप महावाणिज्य दूत डेनियल सिम ने शनिवार को कहा।
ऑस्ट्रेलिया राज्य के मोकोकचुंग जिले में एक स्थायी बागवानी परियोजना के साथ अपनी पहल शुरू करेगा, कोलकाता में उप महावाणिज्य दूत सिम ने हॉर्नबिल उत्सव के चौथे दिन एक सत्र में बोलते हुए कहा।
उन्होंने कहा कि कोलकाता में ऑस्ट्रेलियाई वाणिज्य दूतावास पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के साथ व्यापार और निवेश संबंधों को विकसित करने के अलावा लोगों से लोगों और
सिम ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया प्रतिष्ठित और विश्व प्रसिद्ध हॉर्नबिल उत्सव और नागा लोगों की समृद्ध संस्कृति और विरासत को मान्यता देता है।
"यह एक अद्भुत त्योहार है और एक बड़ी सफलता रही है," उन्होंने कहा।
एक अन्य सत्र में, असम राइफल्स के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल पीसी नायर ने कहा कि हॉर्नबिल उत्सव बहुत ही अनूठा है और घरेलू और विदेशी पर्यटकों को विभिन्न जनजातियों की जीवंत परंपराओं को देखने का अवसर प्रदान करता है।
उत्सव के चौथे दिन 17 प्रमुख नागा जनजातियों ने अपने सांस्कृतिक प्रदर्शन से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करना जारी रखा।
उत्सव के हिस्से के रूप में, युवा संसाधन और खेल विभाग के तहत संगीत और कला के लिए टास्क फोर्स (TaFMA), नागा हेरिटेज विलेज किसामा और रीजनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर म्यूजिक एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स (RCEMPA) में दो स्थानों पर हॉर्नबिल संगीत समारोह की मेजबानी कर रहा है। ) यहाँ जोत्सोमा में।
टाफमा थेजा मेरु के सलाहकार ने कहा कि भारत के सबसे बड़े संगीत कार्निवल माने जाने वाले हॉर्नबिल म्यूजिक फेस्टिवल में लगभग 200 संगीतकारों को शामिल करते हुए पैंतीस बैंड प्रदर्शन कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि 35 बैंडों में से तीन बैंड राज्य के बाहर के डोजर्स अर्ज और मेघालय के सोलमेट और सिक्किम के गिरीश एंड द क्रॉनिकल्स के हैं।
डोजर्स अर्ज और पोलर लाइट्स सोमवार को प्रदर्शन करेंगे, जबकि WIZ और सोलमेट 7 दिसंबर को प्रदर्शन करेंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it